नोलाम्बूर निवासी नंदिनी वेंकटेश के पास 3500 से अधिक गणेश प्रतिमाओं का संग्रह

कोरोना गणेश की मूर्ति
- नोलाम्बूर निवासी नंदिनी वेंकटेश के पास 3500 से अधिक गणेश प्रतिमाओं का संग्रह
- अगले दो साल में घर पर ही गणेश संग्रहालय खोलने की इच्छा
- देश के विभिन्न हिस्सों से मूर्तियों का संग्रह

By: ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Published: 10 Sep 2021, 11:46 PM IST

चेन्नई. नोलाम्बूर निवासी नंदिनी वेंकटेश के पास 3500 से अधिक गणेश प्रतिमाओं का संग्रह है। हर साल गणेश चतुर्थी के दौरान वह लोगों को मूर्ति संग्रह देखने के लिए आमंत्रित करती हैं।
वे कहती है, हम अपने घर पर गणेश चतुर्थी को भव्य रूप से मनाते थे। लेकिन कोविड के बाद मैंने लोगों को आमंत्रित करना बंद कर दिया। इस बार मेरे पास दो विशेष गणेश मूर्तियां है। इनमें एक है कोरोना गणेश की मूर्ति और दूसरी है कैसे गणेश एक पेड़ को बचा रहे हैं। कोरोना गणेश आठ हाथों वाली 7 फुट लंबी मूर्ति है। बाएं चार हाथों पर उनके पास डॉक्टर, पुलिस, गैर सरकारी संगठन और संरक्षण कार्यकर्ता हैं और दाहिने चार हाथों पर उनके पास एक सैनिटाइज़र, एक मुखौटा, एक पारिवारिक छवि है जो प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली सब्जियों को दर्शा रही है। दूसरी मूर्ति इस तरह से बनाई गई है कि गणेश एक पेड़ को गिरने से रोके हुए हैं।
घर का एक हिस्सा सिर्फ मूर्तियों को रखने के लिए
वे कहती है, एक बार जब मेरे बच्चे अपनी शिक्षा पूरी कर लेंगे, तो मैं अपने घर पर एक संग्रहालय खोलने की योजना बना रही हूं। मैं देश के विभिन्न हिस्सों से मूर्तियों का संग्रह करती रही हूं। कभी-कभी मेरे दोस्त और रिश्तेदार मुझे मूर्तियां भेंट करते हैं। मैंने अपने घर का एक हिस्सा सिर्फ मूर्तियों को रखने के लिए तैयार किया है।
मंजू के पास 12 हजार से अधिक मूर्तियां
तमिलनाडु की मॉडल और अभिनेत्री मंजू भाषिनी के पास भी 12,000 से अधिक गणेश मूर्तियों का संग्रह हैं। वे कहती है, गणेश के प्रति मेरी दीवानगी को देखकर दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग मुझे गणेश की मूर्तियाँ भेजने लगे हैं। कुछ साल पहले मैंने साड़ियों पर गणेश जी के डिज़ाइन को कस्टमाइज़ किया था। उस समय यह बहुत आम नहीं था। यहां तक कि मेरी शादी के गहनों में भी गणेश जी के डिजाइन को कस्टमाइज किया गया है। मेरे पति और परिवार ने मुझे मूर्तियों को इकट्ठा करने में बहुत सहयोग दिया है।

ASHOK SINGH RAJPUROHIT
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned