scriptआमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन | Gauge conversion work was completed for 58 Kms in Madurai - Usilampatt | Patrika News

आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन

locationचेन्नईPublished: Jan 21, 2022 10:24:36 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

– नई सुविधाओं, सेवाओं और कोविड प्रबंधन के नाम रहा पिछला साल

आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन

आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन,आमान परिवर्तन और डबलिंग पर सवार रही दक्षिण रेलवे की ट्रेन

चेन्नई.

दक्षिण रेलवे के लिए पिछला साल 2021 उपलब्धियों भरा रहा। इसके साथ ही जोन ने विकास के क्षेत्र में कई लक्ष्यों को हासिल किया। रेलवे नेटवर्क के विस्तार के साथ साथ सुरक्षा में भी विकास दर्ज किया गया। आटोमोबाइल लोडिंग सर्वाधिक रहा। 40 लेवल क्रासिंग को समाप्त करने के साथ ही 60 लेवल क्रासिंग की इन्टरलाकिंग की गई। डा.एमजीआर चेन्नई सेंट्रल दक्षिण रेलवे का पहला स्टेशन बना जो दिन के समय की अपनी बिजली की शत प्रतिशत जरूरतों को पूरा करता है। ट्रेन नम्बर 12007-12008 एमएएस-एमवाईएस-एमएएस शताब्दी एक्सप्रेस को आईएमएस द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मानकों के लिए प्रमाणन मिला। बास्केट बाल खिलाड़ी पी.अनिता को पद्मश्री अवार्ड दिया गया।
इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास (आमान परिवर्तन)

1.मदुरै-उसीलाम्पट्टी-आंदिपट्टी खंड में 58 किलोमीटर आमान परिवर्तन का काम पूरा।

2.ताम्बरम चेंगलपेट खंड में तीसरी लाइन (30 किलोमीटर) का काम पूरा।

3.कुल 183 किलोमीटर दोहरीकरण का कार्य इस साल हुआ।
विद्युतीकरण

दक्षिण रेलवे कई विद्युतीकरण परियोजनाओं को तेजी से लागू कर रहा है ताकि भारतीय रेलवे के शत प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। रेलवे ने दिसम्बर 2023 तक नेटवर्क के 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य बनाया है। 2021 में कुल 310 आरकिलोमीटर विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया गया।
सेफ्टी

चेन्नई एवं पालक्काड मंडल में सभी नान इन्टरलाक्ड एलसी गेट को समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा अरक्कोणम रेनीगुन्टा खंड में डबल डिस्टेंट सिगनलिंग के प्रोविजन कार्य को पूरा किया गया। इसके साथ ही सेक्शनल स्पीड एवं लुप लाइन स्पीड भी बढ़ाया गया है। 29 नं.एफओबी का काम भी इसी साल पूरा किया गया।
14.31 करोड़ की लागत से डाटा सेंटर पुनरुद्धार

मूर मार्केट कम्प्लेक्स स्थित दक्षिण रेलवे डाटा सेंटर का 14.31 करोड़ रुपए की लागत से पुनरुद्धार किया गया। इस डाटा सेंटर में नई प्रौद्योगिकी एवं कम्युनिकेशन यंत्र लगाए गए जो विभिन्न टिकटिंग सेवा को समृद्ध बनाएंगे। कोरोना काल के पहले चलाए जा रहे लगभग सभी मेल-एक्सप्रेस एवं उपनगरीय सेवाओं को फिर से शुरू किया गया है। लोकप्रिय ट्रेनों में चरणबद्ध तरीके से अनारक्षित कोचों को फिर से शूरू किया जा रहा है।
एकीकृत किचन यूनिट से यात्री लाभान्वित

एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, विल्लुपुरम, तिरुचिरापल्ली एवं विरुदनगर में रिफ्रेशमेंट सह एकीकृत किचन यूनिट खुल जाने से यात्री लाभान्वित हो रहे हैं। विरुधाचलम में फास्ट फुड यूनिट शुरू किया गया है। वित्तवर्ष के दौरान नवम्बर 2021 तक 522 आटोमोबाइल रेक की लोडिंग की गई जिससे 118.49 करोड़ राजस्व की प्राप्ति हुई।
इसके अलावा पेरम्बूर, मदुरै, तिरुचिरापल्ली आरएच में आक्सीजन जेनरेटर स्थापित किए गए। अन्य डिविजनल अस्पतालों के लिए आक्सीजन जेनरेटर खरीदे गए। आरएच-पीईआर में पेडियाट्रिक कोविड वार्ड का उद्घाटन किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो