इम्युनिटी बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाती है अदरक

कोरोना काल में बनी मददगार

By: Ashok Rajpurohit

Published: 26 Aug 2020, 09:06 PM IST

चेन्नई. कोरोना काल में हर कोई इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में लगा है। आयुष मंत्रालय ने भी इम्युनिटी की मजबूती के लिए काढ़े समेत अन्य कई चीजों के सेवन की सलाह दी है। अदरक भी इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक है। औषधीय गुणों से भरपूर होने से वैसे तो अदरक हमेशा फायदेमन्द ही रहती है लेकिन कोरोना में इसका अधिक असर नजर आया।
रामबाण दवा
अदरक रामबाण दवा की तरह है। सेहत के लिए बेहद फायदेमन्द बताई गई है। इसमें विटामिन होती हैं जो शरीर को खास ऊर्जा देती है। सर्दी, खांसी में तो यह मददगार है ही, कई अन्य बीमारियों से भी लडऩे में सहायक है। डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग, आर्थराइटिस समेत कई रोगों से बचाव में अदरख मदद करती है। इसमें एंटीआक्सीडेंट व एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बीमारियों से बचाव करते हैं। अदरक उत्पादन में भारत विश्व के अग्रणी देशों में से एक हैं। केरल, मेघालय, कर्नाटक, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, गुजरात, तमिलनाडु, उत्तराखंड अदरक उत्पादन के प्रमुख राज्य हैं। कच्ची अदरक का निर्यात अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन आदि देशों में किया जाता है।
स्वस्थ रखने की शक्ति
अदरक में स्वस्थ रखने की जबरदस्त शक्ति होती है। सिरदर्द में भी इसे लाभकारी बताया गया है। इसमें खून को पतला करने का नायाब गुण होता है। यही वजह है कि ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरन्त लाभ के लिए अदरक की सलाह दी जाती है। इसका जूस बालों को बढ़ाता है। भोजन पाचन में भी यह काफी उपयोगी है। इसका पानी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के अलावा वजन कम करने में भी सहायक है।


कफ को निकालती है अदरक
कोरोना नाक के माध्यम से फेफड़े में प्रवेश करता है। कोरोना कफ को बढ़ा देता है। अदरक इसमें काफी फायदेमन्द है। यदि अदरक न हो तो सोंठ का प्रयोग किया जा सकता है। अदरक की तासीर गर्म होती है जिसे उष्णवीर्य कहते हैं। यह शरीर में कफ को गलाकर निकाल देती है। कोरोना में उत्सर्जित कफ को निकालने में यह बहुत मददगार साबित हुई है। आयुष मंत्रालय की ओर से बताए काढ़े में भी सोंठ को शामिल किया गया है।
डॉ. श्यामसिंह राजपुरोहित, आयुर्वेेदाचार्य

Show More
Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned