scriptवर्षों से बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दे रहे गोपाल | Gopal giving free education to children over the years | Patrika News

वर्षों से बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दे रहे गोपाल

locationचेन्नईPublished: Sep 18, 2018 06:34:33 pm

Submitted by:

arun Kumar

बच्चों के शिक्षा के लिए सपर्पित किया जीवन

Chennai News,patrika news,tamilnadu news,social news,

Chennai News,patrika news,tamilnadu news,social news,

अपना सारा जीवन शिक्षा के लिए समर्पित किया

बालिकाओं की शिक्षा सुधारने के लिए गोपाल लगातार प्रयासरत

चेन्नई : प्रवासियों की अग्रणी संस्था राजस्थानी एसोसिएशन की ओर से राजस्थान रत्न से नवाजे गए गोपाल अग्रवाल ऐसी सख्सियत हैं जिन्होंने अपना सारा जीवन शिक्षा के लिए समर्पित किया है। एक दर्जन से भी अधिक शिक्षण संस्थाओं से जुड़े रहकर वे शिक्षा के प्रचार-प्रसार में अपना महती योगदान दे रहे हैं। पेश है चेन्नई से पत्रिका टीवी की हाल ही हुई उनसे खास बातचीत::::::
निर्धन बच्चों को नि:शुल्क व रियायती दर पर शिक्षा

गोपाल ने वर्ष 2001 में परमहंस योगानन्द विद्यालय की स्थापना की जहां शहरी कोलाहल से दूर शुद्ध एवं स्वच्छवावातरण में बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है। यहां जरूरतमन्द एवं निर्धन बच्चों को नि:शुल्क व रियायती दर पर शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। चेन्नेई के वेपेरी इलाके में स्थित अग्रवाल विद्यालय में वे 11 वर्ष तक क्रसपोन्डेन्ट के पद पर कार्यरत रहे।
योग्यता वाली छात्राओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जा रही

हिंदी बाहुल्य साहुकारपेट इलाके की 70 वर्ष पुरानी स्कूल मूंगीबाई स्कूल में बालिकाओं के शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए गोपाल लगातार प्रयासरत हैं। यहां विशेष योग्यता वाली छात्राओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जा रही है। डीजी वैष्णव कालेज में भी उनका सराहनीय प्रयास रहा है तथा लम्बे समय तक इस कालेज में अपनी सेवाएं प्रदान की है।
कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़कर लोगों की मदद कर रहे

गोपाल का कहना है कि बिजनेस के साथ ही हमें मानवीय सेवा कार्य में भी अपना समय लगाना चाहिए। अपनी आय की कुछ राशि शिक्षा जैसे पवित्र पेशे में लगाई जाएं तो कई लोगों को जिंदगी संवर सकती है। इसी संकल्प के साथ वे कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़कर लोगों की मदद कर रहे हैं। वे तमाम आर्थिक संपन्न लोगों को जरूरतमंदों की सहायता के लिए प्रेरित भी करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो