scriptस्कूलों में प्रवेश बढ़ाओ और प्रोत्साहन राशि ले जाओ, सरकारी स्कूल के हैडमास्टरों के लिए सरकार की एक अच्छी पहल | Govt school HMs to get incentives for ensuring better admissions | Patrika News

स्कूलों में प्रवेश बढ़ाओ और प्रोत्साहन राशि ले जाओ, सरकारी स्कूल के हैडमास्टरों के लिए सरकार की एक अच्छी पहल

locationचेन्नईPublished: Feb 04, 2021 06:11:20 pm

स्कूलों में प्रवेश बढ़ाओ और प्रोत्साहन राशि ले जाओ- सरकारी स्कूल के हैडमास्टरों के लिए सरकार की एक अच्छी पहल

Govt school HMs to get incentives for ensuring better admissions

Govt school HMs to get incentives for ensuring better admissions

चेन्नई. सरकार ने सरकारी स्कूल के हैडमास्टरों के लिए एक अच्छी पहल की है। अब जिन स्कूलों में छात्रों को नामांकन अधिक होगा वहां के हैडमास्टर को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। संभवत यह पहली बार हुआ है जब सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त ऐसी स्कूलों के हैडमास्टरों को स्कूल में बच्चों को अधिक प्रवेश दिलाने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। खासकर पिछड़े वर्ग की बालिकाओं को प्रवेश दिलाने पर। लेकिन शर्त यह भी है कि हैडमास्टर को इस बात के लिए आश्वस्त भी करना होगा कि प्रवेशित विद्यार्थी दसवीं तक स्कूल नहीं छोड़ेगा। यह योजना सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में आदि द्रविडर एवं अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को लाभ देने के लिए शुरू की गई है।
स्कूली शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में नए प्रवेश लेने वालों की संख्या पांच लाख के पार हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि 1100 सरकारी स्कूलों में एक लाख से अधिक विद्यार्थी इस समुदाय के अध्ययन कर रहे है।
अगले सत्र में भी रहेगी जारी
जिला शिक्षा अधिकारी ऐसे हैडमास्टरों की सूची तैयार कर रहे हैं जिन्होंने नए एडमिशन दिलाने में मदद की है। यह योजना अगले शैक्षणिक सत्र के लिए भी जारी रहेगी। अधिकारियों ने बताया कि स्कूलों में आरक्षित क्षेणी के तहत प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों के समुदाय स्टेटस की जांच की जाएगी।
……………………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो