पानी के टैंकरों में लगाया जाएगा जीपीएस सिस्टम

महानगर में टैंकरों के माध्यम से ६ हजार ट्रिपों में ६५० मिलियन पानी की आपूर्ति की जाती है

By: P S Kumar

Published: 16 May 2018, 08:37 PM IST


चेन्नई. मेट्रो वाटर ने आगामी जून माह से राज्य के ७०० पानी के टैंकरों में जीपीएस सिस्टम लगाने का निर्णय लिया है। सूत्रों के अनुसार महानगर में टैंकरों के माध्यम से ६ हजार ट्रिपों में ६५० मिलियन पानी की आपूर्ति की जाती है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिस पर निगरानी रखने के उद्देश्य से ही जीपीएस सिस्टम लगाने का तय किया गया है। इसके तहत जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद करीब ८० लाख रुपए की लागत से सभी टैंकरों में अगले महीने तक जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे।


वर्तमान में अधिकारियों द्वारा टैंकरों का जल आपूर्ति विवरण हाथ से लिखा जाता है। अरापुर लेक्कम के जयरामन ने बताया कि इस योजना के लिए काफी लंबे समय से जोर दिया जा रहा था, लेकिन अब अधिकारियों ने जीपीएस लगाने का तय किया है। अधिकारियों के इस कदम का स्वागत है और उम्मीद करते हैं कि जीपीएस सिस्टम लगाने के बाद निगरानी हो सकेगी।

 

जयरामन ने बताया कि टैंकरों द्वारा अक्सर शहर के बाहर अवैध तरीके से जल की आपूर्ति की जाती है जिसको जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से ही जीपीएस सिस्टम लगाने की मांग हो रही थी। इसके अलावा सीवेज लॉरी में भी जीपीएस सिस्टम लगाने का आग्रह किया गया है। उन्होंने दावा किया कि सीवेज लॉरी सीवेज को उसकी सही जगह ले जाने के बजाय अक्सर जलनिकायों में ही खाली कर देते हैं। इससे जलनिकायों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। दैनिक आधार पर नाले में गंदगी से सही पानी को भी खराब किया जाता है। ऐसा करने वालों के खिलाफ अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई भी करनी चाहिए।

P S Kumar Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned