scriptGrandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स | Grandparents Day: Grand Parents are a complete library of experiences | Patrika News

Grandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स

locationचेन्नईPublished: Sep 09, 2019 04:54:27 pm

Submitted by:

shivali agrawal

Grandparants आसपास होने का भी अपना अलग मजा है। वे न केवल अपने अनुभवों से बच्चे को सही गलत की पहचान करने में मदद करते है बल्कि उसके जीवन को अपने प्यार लाड़ से भर देते हैं। वे बच्चों के लिए लाईब्रेरी है और गेम सेंटर भी।

,,,,

Grandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स

चेन्नई. किसी भी बच्चे के जीवन में उसके Grandparents यानि दादा दादी या नाना नानी की उपस्थिति उसके लिए रक्षा कवच का काम करती है। फिर ये रक्षा माता पिता की नाराजगी से हो या बड़े भाई बहनों की दादागिरी।
उनका होना एक बच्चे के संपूर्ण विकास personality development में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उनके आसपास होने का भी अपना अलग मजा है। वे न केवल अपने अनुभवों से बच्चे को सही गलत की पहचान करने में मदद करते है बल्कि उसके जीवन को अपने प्यार लाड़ से भर देते हैं।
वे बच्चों के लिए लाईब्रेरी है और गेम सेंटर भी। उनके टीचर भी है तो उनके सर्पोट सिस्टम भी। वे अनुभवों की खान होते है इसलिए जिदंगी जीने के जो तरीके वो बताते है जो कोई और नहीं बता सकता।
नहीं रह गई बुजुर्गो की आम छवि : आधुनिक दौर में ग्रैंड पेरेन्ट्स की छवि सख्त या परियों की कहानी सुनाने वाले बुजुर्गो की नहीं रह गई है। वो अब अपने नाती पोतों के साथ पार्टनर इन क्राइम जैसे दोस्ताना रिश्ते को निभाते हुए दिख जाते है। उनके लिए उनके नाती पोते असल से प्यारा सूद वाली भावना के साथ ही उनके बचपन जिसे वो कहीं बहुत पीछे छोड़ आए हैं।
ले रहे हैं आधुनिक तकनीक का सहारा: आज एकल परिवार के बढ़ते चलन के कारण ग्रैंड पेरेन्ट्स अपने घरों से दूर नहीं जाने की जिद अकेले होते जा रहे हैं। फिर भी उनके नाती पोतो को उनकी जरुरत होती है। इस बात को वो भी महसूस करते है इसलिए आधुनिक तकनीक व्हाट्सएप, स्काइप के सहारे अगली पीढ़ी के साथ जुड़ रहे है।

हमारा संयुक्त परिवार है। हम सब एक साथ रहते है। यहां बड़ो का आर्शिवाद भी है और छोटो का प्यार भी है। मैं बहुत ही लकी हूं कि मुझे दादा दादी का साथ मिला। मेरे दादा दादी सबसे कूल है। मेरी दादी मार्डन दादी है, उन्हें पिज् जा खाना भी पसंद है और होली खेलने का भी शौक है।
पिंकू पी. लुणावत
पेरम्बूर

 

Grandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स

मेरे पोते का नाम झनक हैं, उसके साथ हम लोग अपने बचपन को याद कर लेते हैं। उसका ख्याल रखना, उसकी जिद पूरी करना बहुत अच्छा लगता है। मेरे तैयार होते ही वो समझ जाता है कि हम लोग कहीं बाहर जाने वाले है और तुरंत ही साथ जाने के लिए खड़ा हो जाता है। झनक को उसके नाना नानी के घर जाना भी बहुत पसंद है। वहां उसके आने का इंतजार होता है। हम लोग अपने बच्चों की जिम्मेदारी पूरी कर चुके अब नाती पोतो के साथ जीवन का आनंद ले रहे हैं।
मधुकांता कांकरिया
साहुकारपेट

 

Grandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स

मेरी दादी की मुझे ज्यादा याद नहीं। मेरे दादाजी ही मेरे ग्रैंड पेरेन्ट्स है। वो दुनिया के सबसे अलग दादा जी हैं। हमारे आस पास उनका होना आनंददायक होता है क्योकि चाहे कुछ भी हो वो आपके सबसे बड़े समर्थक होते हैं। जब मै बहुत छोटी थी तब मैने अपनी दादी को खो दिया था। लेकिन मेरे दादाजी का आर्शिवाद हमेशा हमारे साथ है।
एकता मरलेचा
पल्लावरम

 

Grandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स


मैं दादी बनकर बहुत खुश हूं। मेरी दो पोतियां है, मैं उनसे बहुत प्यार करती हूं। आज उनको देखकर मुझे मेरा बचपन याद आ जाता है। जब मेरी दादी मुझे डांटती थी। गुस्सा भी होती थी और फिर खुद प्यार भी करती थी। आज जब मैं खुद दादी बन गई हूं तो मुझे उन सब बातों की याद आती है जो मेरी दादी मुझसे कहती थी। मेरे दादा जी भी मुझे बहुत प्यार करते थे।मैं इन बेटियों में अपना बचपन देख लेती हूं। जिस तरह मां एक शीतल छाया देती है उसी तरह दादी एक प्यार भरी मिठास है जो अपने नाती पोतो को ढेर सारा प्यार देती हैं।
शांता शर्मा
निमिलीचेरी

 

 

Grandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स
आजकल के ग्रैंड पेरेन्ट्स अपने नाती पातो को अपने गार्जियन (पालक) और दोस्त मानते है इसलिए उनमें बहुत वैचारिक भिन्नता देखने के लिए नहीं मिलती है। मेरे पोते ध्रुव और पोती दिशा से हम लोगो को बहुत प्यार मिला है और हम मिलकर मस्ती भी करते हैं। हम लोग अपने समय में अपने दादा दादी का सम्मान करते थे और एक दूरी होती थी हमारे बीच। आज वो नहीं है, हम जानते है कि बच्चे प्यार और सम्मान पाएंगे तो देंगे भी।
मीनाक्षी कुजिंतापादम
पोरूर
Grandparents Day : अनुभवों की पूरी लाइब्रेरी होते हैं ग्रैंड पेरेन्ट्स
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो