scriptGreen Energy : 1 MW solar energy can generate 3 jobs | Clean Energy : एक मेगावॉट Solar ऊर्जा से 3 परिवारों में आर्थिक उजियारा | Patrika News

Clean Energy : एक मेगावॉट Solar ऊर्जा से 3 परिवारों में आर्थिक उजियारा

Clean Energy : स्वच्छ ऊर्जा

Solar Energy : सौर ऊर्जा, देश में 56 सोलर पार्क पर हो रहा कार्य

 

 

चेन्नई

Published: March 29, 2022 01:13:10 pm

पी. एस. विजयराघवन

Clean, Green And Renewable Energy : स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन न केवल प्रकृति पर बढ़ते बोझ को कम कर सकती है बल्कि परिवारों के बोझ को भी हल्का करने में फायेदमंद साबित होगी। एक अनुमान के अनुसार एक मेगावॉट सौर ऊर्जा से तीन जनों को रोजगार मिलता है। केंद्र सरकार का लक्ष्य २०२२ तक ही १०० गीगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन का है। इस लिहाज से सौर ऊर्जा क्षेत्र निर्माण, पारेषण और अनुरक्षण कार्य में करीब ३ लाख लोगों के लिए रोजगार सृजित कर सकता है।
Solar Energy : एक मेगावॉट सौर ऊर्जा से ३ परिवारों में आर्थिक उजियारा
Clean Energy : एक मेगावॉट सौर ऊर्जा से ३ परिवारों में आर्थिक उजियारा

तमिलनाडु सहित देशभर के अन्य राज्यों में साल में सवा तीन सौ दिन अच्छी धूप खिलती है। इस ऊष्मा को विद्युत ऊर्जा में तब्दील करने के उपायों के तहत को लेकर डीएमके के राज्यसभा सांसद पी. विल्सन ने प्रश्न किया था। वे जानना चाहते थे कि नव और नवकरणीय ऊर्जा मंत्रालय देश में सोलर और अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट के विकास को लेकर क्या कर रहा है?

३८२६६ मेगावॉट की क्षमता
केंद्रीय नव और नवकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने लिखित में जवाब दिया कि १५ राज्यों में ५६ सौर ऊर्जा पार्क को अनुमति दी गई है जिनकी कुल क्षमता ३८२६६ मेगावॉट है। सबसे ज्यादा सोलर पार्क मध्यप्रदेश और राजस्थान में (क्रमश: ९-८) है।

तमिलनाडु में दो सोलर पार्क बंद
सौर ऊर्जा की प्रबल संभावना वाले तमिलनाडु में केंद्र सरकार ने २ सोलर ऊर्जा पार्क को अनुमति देने के बाद इसके विकास की मंथर गति को देखते हुए इनको बंद कर दिया। ये दोनों ऊर्जा पार्क रामनाथपुरम में ५००-५०० मेगावॉट की क्षमता से विकसित होने थे। तमिलनाडु की बात करें तो राज्य में नवकरणीय ऊर्जा उत्पादन १५२५० मेगावॉट है।

एक मेगावॉट से रोजगार
सोलर ऊर्जा से सृजित रोजगार को लेकर ॅऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद, नैशनल रिसोर्स डिफेंस कौंसिल (एनआरडीएफ) न्यूयॉर्क और स्किल कौंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स का आकलन है कि इस क्षेत्र में निर्माण स्तर पर प्रति मेगावॉट २.७ व्यक्ति तथा परिचालन व अनुरक्षण स्तर पर प्रति मेगावॉट ०.५ व्यक्ति को रोजगार नसीब हो सकता है।

देश के प्रमुख राज्यों में सोलर पार्क
राज्य सोलर पार्क कुल क्षमता
आंध्रप्रदेश ५ ४२०० मेगावॉट
गुजरात ६ ११५७५ मेगावॉट
मध्यप्रदेश ९ ६०८० मेगावॉट
राजस्थान ८ ६०८६ मेगावॉट
उत्तरप्रदेश ६ ३३६५ मेगावॉट
भारत में ३.४ मिलीयन रोजगार
भारत में विकसित हो रहे सोलर और विंड एनर्जी बाजार एक लाख से अधिक लोग कार्य कर रहे हैं। भारत सरकार के २०३० तक के नवीनीकरण ऊर्जा के लक्ष्य को ध्यान में रखा जाए तो ३.४ मिलीयन लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
मनीष बापना, अध्यक्ष व सीईओ, एनआरडीसी न्यूयॉर्क

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Punjab Borewell Accident: 8 घंटे के बचाव अभियान के बाद 6 साल के रितिक को बोरवेल से निकाला गया, अस्पताल में भर्तीBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.