Tamilnadu टी.नगर में नवनिर्मित टैरेस गार्डन का उद्घाटन

।साथ ही उन्होंने विश्वास दिलाया कि संस्था द्वारा इसमें पूरा सहयोग (Full help) दिया जाएगा। इस मौके पर संपत कुमार ने कहा छत (roof) पर टैरेस गार्डन लगाने से दो फायदे हैं एक तो ताजी सब्जियां (vegrtables) व सुगंधित पुष्प होंगे तथा दूसरे छत ठंडी रहने से गर्मी से राहत मिल सकेगी।

चेन्नई. राजस्थान पत्रिका और एक्सनोरा इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में जारी हरित प्रदेश अभियान के तहत टी.नगर में सारथी स्ट्रीट स्थित समाजसेवी संपत कुमार के निवास पर बनाए गए टैरेस गार्डन बनाया गया है। इस टैरेस गार्डन का उद्घाटन रविवार को संपत कुमार ने एक्सनोरा इंटरनेशनल चेन्नई के सचिव फतेहराज जैन व अन्य की उपस्थिति में फीता काटकर किया। एक्सनोरा इंटरनेशनल द्वारा लगाया गया यह 33वां टैरेस गार्डन है।


मकानों पर सब्जी उगाने को बढ़ाना देना उद्देश्य
वर्तमान में सब्जियों में बढ़ रहे कीटनाशक दवाइयों के उपयोग से आमजन के स्वास्थ्य पर पड़ते दुष्प्रभाव बढ़ रहा है। ऐसे में एक्सनोरा इंटरनेशनल ने घर की छत पर ही टैरेस गार्डन लगाकर फ्रेश सब्जियां उगाने का अभियान शुरू किया है। इससे लोग अपनी छत पर ही सब्जियां उगाकर प्रतिदिन ताजी सब्जियों का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही सब्जियों पर खर्च होने वाला भारी-भरकम खर्च एवं समय भी बच सकेगा।


संस्था चाहती है हर व्यक्ति स्वस्थ रहे
फतेहराज जैन ने कहा एक्सनोरा इंटरनेशनल चाहता है हर व्यक्ति स्वस्थ रहे। इसके लिए स्वस्थ सब्जियां उपलब्ध होना आवश्यक है। उन्होंने कहा संपतकुमार के मकान छत पर बनाए गए टैरेस गार्डन में सब्जियों के अलावा फलों एवं औषधियों के पौधे भी लगाए गए ताकि उनसे न केवल मकान बल्कि आसपास का वातावरण भी सुगंधित हो सके। उन्होंने कहा एक्सनोरा चाहती है कि अधिकाधिक व्यक्ति अपनी छत पर टैरेस गार्डन लगाएं ताकि स्वास्थ्य लाभ मिल सके। साथ ही उन्होंने विश्वास दिलाया कि संस्था द्वारा इसमें पूरा सहयोग दिया जाएगा। इस मौके पर संपत कुमार ने कहा छत पर टैरेस गार्डन लगाने से दो फायदे हैं एक तो ताजी सब्जियां व सुगंधित पुष्प होंगे तथा दूसरे छत ठंडी रहने से गर्मी से राहत मिल सकेगी। इस मौके पर गोविंदराज, दीपककुमार, तमिलमणि, सारथी, पशुपति, वसुंधरा व कल्याणी समेत अनेक लोग उपस्थित थे।

Dhannalal Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned