scriptराज्य भर के भूजल स्तर में ३ मीटर की हुई वृद्धि: जलापूर्ति बोर्ड | Groundwater levels up by 3 metres across state | Patrika News

राज्य भर के भूजल स्तर में ३ मीटर की हुई वृद्धि: जलापूर्ति बोर्ड

locationचेन्नईPublished: Nov 14, 2019 04:54:29 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

rainwater harvesting structures by the government and public increased the groundwater table
दक्षिण-पश्चिम और पूर्वोत्तर मानसून के दौरान भरपूर वर्षा और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई वर्षा जल संचयन संरचनाओं को स्थापित करने की योजना की वजह से राज्य भर में भूजल स्तर तीन मीटर तक बढ़ गई है।

राज्य भर के भूजल स्तर में ३ मीटर की हुई वृद्धि: जलापूर्ति बोर्ड
चेन्नई. दक्षिण-पश्चिम और पूर्वोत्तर मानसून के दौरान भरपूर वर्षा और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई वर्षा जल संचयन संरचनाओं को स्थापित करने की योजना की वजह से राज्य भर में भूजल स्तर तीन मीटर तक बढ़ गई है। तमिलनाडु जलापूर्ति और जल निकासी बोर्ड द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि राज्य भर के १ हजार २८६ अवलोकन कुओं से डेटा एकत्र करने के बाद पता चला है कि भूजल स्तर १४.५ मीटर पर है। हर साल जनवरी और मई में रिपोर्ट तैयार किया जाता है। जल निकायो की बहाली, सरकार और निजी सेक्टरों द्वारा जल संचयन संरचनाओं को स्थापित करने के प्रयासों की वजह से भूजल स्तर काफी ज्यादा बढ़ा है।

 

मौसम संबंधि आकड़ो के अनुसार

 

विज्ञप्ति में आगे बताया कि मौसम संबंधि आकड़ो के अनुसार पिछले साल सामान्य ९६० एमएम की तुलना में ८११.०७ एमएम बारिश दर्ज हुई थी, जबकि इस साल अब तक ६९३ एमएम बारिश दर्ज हुई। इस साल तिरुनेलवेली जिले में अतिरिक्त वर्षा दर्ज हुई, जबकि कांचीपुरम, दिंडीगुल और मदुरै में सामान्य बारिश हुई। मेटूर, भवानीसागर, पपानसम, पिछीपारै, शोलेयार, पेरम्बीकुलम और अलियार समेत अन्य जलाशय में संयुक्त भंडारन के तौर पर पिछले साल की तुलना में अतिरिक्त ३१टीएमसीएफटी पानी है। ५५६ संयुक्त जलापूर्ति योजना के तहत मेट्रो वाटर द्वारा दैनिक आधार पर १ हजार ९०० मिलियन लिटर जलापूर्ति की जा रही है। बोर्ड ने अपने इंजीनियरों से पाइपलाइनों में रिसाव की तत्काल जांच का निर्देश भी दिया है, ताकि जलापूर्ति में वृद्धि की जा सके। बोर्ड ने पानी स्रोतो में सुधार करने के लिए सभी जिला कलक्टरों, ग्रामीण विकास विभाग और अपने इंजीनियरों को हाइड्रो-जियोमॉर्फोलॉजिकल मैप भी भेजे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो