scriptतमिलनाडु में हिंदी के विरोध के बीच राज्यपाल ने की उत्तरी राज्यों में तमिल सिखाने की वकालत | Guv Ravi urges northern states to teach Tamil in schools | Patrika News

तमिलनाडु में हिंदी के विरोध के बीच राज्यपाल ने की उत्तरी राज्यों में तमिल सिखाने की वकालत

locationचेन्नईPublished: Nov 30, 2022 08:09:36 pm

प्राचीन भाषा को तमिलनाडु से बाहर और पूरे देश में बढ़ावा देने को कहा
Guv Ravi urges northern states to teach Tamil in schools

Guv Ravi urges northern states to teach Tamil in schools

Guv Ravi urges northern states to teach Tamil in schools

राज्यपाल आरएन रवि ने कहा कि वह कई उत्तरी राज्यों से स्कूलों में तमिल को वैकल्पिक भाषा के रूप में शुरू करने का आग्रह कर रहे हैं। दशकों पहले हरियाणा स्कूलों में दूसरी भाषा के रूप में तमिल की पेशकश की गई थी। उन्होंने कहा कि यह सही समय है जब इस प्राचीन भाषा को तमिलनाडु से बाहर और पूरे देश में बढ़ावा दिया जाए। रवि ने यहां एक कार्यक्रम में कहा,
भाषा को बढ़ावा देने और प्रचार करने के लिए प्रधान मंत्री ने काशी तमिल संगमम के उद्घाटन समारोह में शास्त्रीय तमिल पाठ तिरुक्कुरल को 13 भाषाओं में अनुवादित किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि तिरुक्कुरल की शिक्षाओं को जनता तक पहुंचना चाहिए और अन्य राज्यों के लोगों को इसके बारे में पता होना चाहिए। राज्यपाल ने कहा, संकीर्ण भावनाओं से ऊपर उठकर एक-दूसरे को गले लगाना चाहिए।
उन्होंने उनसे वैज्ञानिक सोच विकसित करने और भारत के विकास में योगदान देने का आह्वान किया। आज के समय में केवल किताबी शिक्षा पर्याप्त नहीं है। कौशल आधारित शिक्षा की आवश्यकता है। आपको सीखते रहने और बढ़ते रहने की जरूरत है। यह डिग्री अंत नहीं है, आपको अपना कौशल विकसित करना जारी रखना चाहिए।
उच्च शिक्षा मंत्री के पोनमुडी ने कहा कि पाठ्यपुस्तक की शिक्षा के अलावा छात्रों को सामान्य ज्ञान भी पढ़ाया जाना चाहिए ताकि वे सामाजिक मुद्दों से अवगत हों। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र के विकास की दिशा में राज्य सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो