हॉलमार्किंग हुई अनिवार्य लेकिन लॉकडाउन के चलते अभी नहीं खुले दुकानों के ताले

हॉलमार्किंग हुई अनिवार्य लेकिन लॉकडाउन के चलते अभी नहीं खुले दुकानों के ताले
- नए प्रावधानों के बाद अब बीआईएस हॉलमार्क वाली गोल्ड ज्वैलरी ही बिकेंगी

By: ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Updated: 15 Jun 2021, 10:19 PM IST

चेन्नई.सोने के ज्वैलर्स की खरीदारी अब बदल गई है। अब मैन्‍गीफाइंग ग्‍लास से देखने पर जेवरात पर 5 मार्क दिखेंगे। इनमें बीआईएस लोगो, सोने की शुद्धता बताने वाला नंबर, हॉलमार्किंग सेंटर का लोगो, मार्किंग का साल और ज्‍वेलर आइडेंटिफिकेशन नंबर दर्ज होगा। जौहरियों को सिर्फ 14, 18 और 22 कैरेट के सोने के आभूषण बेचने की इजाजत होगी। हॉलमार्किंग के पीछे सरकार का मकसद है कि ग्राहकों को शुद्ध सोना मिले। उनके साथ गहनों की बिक्री में किसी तरह की ठगी न हो। सोने की ज्लैवरी खरीदने के लिए हॉलमार्किंग को अनिवार्य किया गया है। पहले गोल्ड हॉलमार्किंग को 1 जून से ही अनिवार्य बनाया जा रहा था, लेकिन बाद में सरकार ने इसकी डेडलाइन को बढ़कर 15 जून 2021 कर दिया।
हॉलमार्क ज्वैलरी की पहचान होगी आसान
अब कोई भी ज्‍वैलर बिना हॉलमार्क सोने के गहने नहीं बेच पाएगा। ऐसा करने पर कानून में ज्‍वैलर के खिलाफ सजा का भी प्रावधान किया गया है। नए प्रावधानों के बाद बीआईएस हॉलमार्क वाली गोल्ड ज्वैलरी ही बिकेंगी। हॉलमार्क ज्‍वैलरी की पहचान आसान होगी। नए कानून से खरीदी जाने वाली हॉलमार्क्ड गोल्ड ज्वैलरी उतने ही कैरेट की होगी, जितने के ग्राहक ने पैसे दिए हैं। गोल्ड हॉलमार्किंग शुद्ध सोने की पहचान है।
अब बिना हॉलमार्क के ज्वैलरी नहीं बेच सकेंगे
भारत में सोने के आभूषणों में दुनिया के सर्वोत्तम मानक को नापने के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग को अनिवार्य किया गया है। ग्राहकों को नकली सोने की ज्वैलरी से बचाने के साथ-साथ ज्वैलरी कारोबार पर निगरानी रखने के लिए सरकार इसे अनिवार्य बनाने में जुटी थी। गोल्‍ड हॉलमार्किंग के फैसले का घर में रखे सोने की ज्‍वैलरी पर कोई फर्क नहीं होने वाला है. वो आसानी से रख सकते हैं। पुरानी ज्‍वैलरी बिक्री करने पर कोई असर नहीं होगा। वो उसे ज्‍वैलर्स के यहां बेच सकते हैं. लेकिन, ज्‍वैलर्स अब बिना हॉलमार्क के सोना नहीं बेच पाएंगे।

ASHOK SINGH RAJPUROHIT
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned