script

पर्यावरण के बिना जीवन अधूरा

locationचेन्नईPublished: Nov 11, 2019 03:47:44 pm

Submitted by:

Dhannalal Sharma

पानी, बिजली के उपयोग (use) में संयम रखने का प्रयास करना चाहिए। जैन ने कहा कि एक वृक्ष (trees) हमें शीतल छाया, फल-फूल, औषधियां, शुद्ध हवा-पानी आदि कई गुणकारी चीजें (things) देता है। इसकी रक्षा करना हमारी दायित्व बनता है।

पर्यावरण के बिना जीवन अधूरा

पर्यावरण के बिना जीवन अधूरा

चेन्नई. हरे-भरे वृक्षों को काटने से बचाने का प्रयास करना चाहिए। इस ओर अगर हर संस्था, समाज, ट्रस्टीगण ध्यान दें तो चारों ओर हरियाली नजर आएगी जिससे वातावरण शुद्ध रहेगा।
पूझल स्थित महाविदेह तीर्थ धाम में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में वक्ताओं ने यह बात कही। राजस्थान पत्रिका एवं एक्सनोरा इन्टरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में हरित प्रदेश अभियान के तहत तीर्थ धाम परिसर में पौधारोपण किया गया। तीर्थ धाम के ट्रस्टीगण भी इस मौके पर मौजूद थे।
कार्य अनुकरणीय
तीर्थधाम के कन्वीनर नरेन्द्र कुमार काका ने कहा राजस्थान पत्रिका व एक्सनोरा इंटरनेशनल ने जो अभियान चलाया है वह अनुकरणीय है। पर्यावरण के बिना जीवन अधूरा है। इसलिए चारों ओर वातावरण को हराभरा रखें। अधिकाधिक पौधे लगाएं। वास्तव में हरियाली ही प्रकृति को सुकून देती है।

पेड़ों की संख्या बढ़ाएं
इस मौके पर एक्नोरा इंटरनेशनल के नॉर्थ चेन्नई के सचिव फतेहराज जैन ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से बचाने के लिए, ज्यादा बरसात, शुद्ध हवा पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए पेड़ों की संख्या बढ़ाने पर जोर देना चाहिए। हर व्यक्ति ऐसा प्रयास करे कि पर्यावरण संतुलन में कोई बाधा न आए। पानी, बिजली के उपयोग में संयम रखने का प्रयास करना चाहिए। जैन ने कहा कि एक वृक्ष हमें शीतल छाया, फल-फूल, औषधियां, शुद्ध हवा-पानी आदि कई गुणकारी चीजें देता है। इसकी रक्षा करना हमारी दायित्व बनता है।

ट्रस्टियों ने किया पौधारोपण
अध्यक्ष कांतिलाल, उपाध्यक्ष हीरालाल, सचिव शांतिलाल भंडारी, सह सचिव दिलीप कुमार, कोषाध्यक्ष शांतिलाल ने पौधारोपण किया। इसके साथ ही अन्य स्थानों पर पौधे लगाने का संकल्प लिया गया। साथ ही पौधों की देखभाल के प्रति भी प्रतिबद्धता जाहिर की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो