scriptपुस्तक में विवादित प्रकाशन को लेकर कोर्ट में याचिका | highcourt | Patrika News

पुस्तक में विवादित प्रकाशन को लेकर कोर्ट में याचिका

locationचेन्नईPublished: Feb 17, 2020 02:51:37 pm

कक्षा दस की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक (Book) में एक अंश के प्रकाशित करने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

highcourt

highcourt

चेन्नई. कक्षा दस की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में एक अंश के प्रकाशित करने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। पहले एक याचिका में मुस्लिम विरोधी रुख का आरोप लगाते हुए पुस्तक से हिंदू महासभा एवं राष्ट्रीय स्वंय सेवक (आरएसएस) के अंश को हटाने की मांग को लेकर एक अधिवक्ता ने मद्रास उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था और अब नए सर्कुलर के बाद इस अंश को नहीं हटाने को कहा है। अधिवक्ता एस. दुरैसामी ने कहा कि इस पुस्तक में वर्णित बयान को इतिहास का हिस्सा बताया गया है। इसे किसी की भावनाओं के आधार पर दुबारा नहीं लिखा जा सकता।
स्कूली शिक्षा विभाग ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसमें तमिल एवं अंग्रेजी दोनों संस्करणों में कुछ अंश छिपाने को कहा है। अधिवक्ता ने कोर्ट से इस परिपत्र को रद्द करने की गुहार लगाई है। याचिका को स्वीकार करते हुए न्यायाधीश एम. सत्यनारायण एवं न्यायधीश आर. हेमलता की खंडपीठ ने निर्देश दिया कि हलफनामा दायर करें कि यह पाठ्यक्रम कैसे निर्धारित किया गया।
पुस्तकों से इस तरह के अंश को हटाने की मांग

पाठ से अंशों को हटाई जाने वाली प्रक्रिया क्या है। इससे पहले चन्द्रशेखर ने दसवीं की सामाजिक विज्ञान की अंग्रेजी एवं तमिल की पुस्तकों से इस तरह के अंश को हटाने की मांग की थी। अब याचिका में यह कहा गया कि कुछ लोगों की भावनाओं को आधार बनाकर इस तरह पुस्तकों से अंश को नहीं हटाया जा सकता। साथ ही सर्कुलर को रद्द कराने की मांग भी की। सरकारी वकील सी. मुन्नुसामी ने कहा कि इस मामले में विस्तृत चर्चा कर ली है। जल्द ही इस बारे में निर्णय किया जाएगा। इसके बाद कोर्ट ने अधिकारियों को हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो