Decline in GDP : पिछले 27 सालों में जीडीपी में ऐसी गिरावट नहीं: स्टालिन

Tamilnadu में डीएमके अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा कि जून में समाप्त तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर गिरकर पांच फीसदी पर आ गई है जो खतरनाक है। उन्होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में इस तरह की गिरावट पिछले 27 सालों में कभी नहीं देखी गई।

By: shivali agrawal

Updated: 05 Sep 2019, 12:48 PM IST

-आर्थिक सुस्ती
चेन्नई.
जीडीपी GDP में वृद्धि दर में गिरावट decline के लिए केंद्र की राजग सरकार पर बरसते हुए डीएमके ने बुधवार को आरोप लगाया कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम P chidambaram की गिरफ्तारी और कश्मीर kashmir जैसे मसलों का इस्तेमाल खतरनाक तरीके से पैदा हुई आर्थिक सुस्ती को छिपाने के लिए किया जा रहा है । डीएमके अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा कि जून में समाप्त तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर गिरकर पांच फीसदी पर आ गई है जो खतरनाक है। उन्होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में इस तरह की गिरावट पिछले 27 सालों में कभी नहीं देखी गई।
जीडीपी में मंदी के लिए सरकार पर चिदंबरम के हमला बोलने के एक दिन बाद स्टालिन ने दावा किया कि ऐसे परिदृश्य होने के बावजूद प्रिंट और दृश्य मीडिया में इससे संबंधित खबरें नहीं दिख सकी है। उन्होंने कहा, इसे (आर्थिक सुस्ती को) छिपाने की एक योजना है। द्रमुक नेता ने हालांकि कहा कि सोशल मीडिया में आर्थिक सुस्ती से संबंधित खबरें भरी पड़ी हैं। एक विवाह समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, इसे छिपाने के लिए चिदंरबम की गिरफ्तारी और कश्मीर समस्या का वे इस्तेमाल कर रहे हैं। दिल्ली के एक अदालत कक्ष से बाहर निकलते हुए चिदंबरम ने मंगलवार को उनकी सीबीआई हिरासत के बारे में पूछे जाने पर चुटकी लेते हुए कहा, पांच प्रतिशत। क्या आप जानते हैं कि पांच प्रतिशत क्या है। उन्होंने पांच ऊंगली दिखाने के लिए हाथ उठाया और सीबीआईकर्मी उन्हें वहां से ले गए। आईएनएक्स INX भ्रष्टाचार मामले में चिदंबरम अभी सीबीआई CBI की हिरासत में हैं। भारत India की आर्थिक वृद्धि में लगातार पांच तिमाही से गिरावट का दौर जारी है और जून में समाप्त तिमाही में यह गिरकर छह साल के सबसे निचले स्तर पांच प्रतिशत तक पहुंच गया है। वैश्विक मंदी के परिप्रेक्ष्य में उपभोक्ता मांग और निजी निवेश में गिरावट के कारण ऐसा हुआ है। इस साल के शुरू में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा गंवाने के बाद, भारत की जीडीपी वृद्धि अप्रैल-जून में 6.2 प्रतिशत पर पहुंच गई थी जो कम से कम पिछले 27 वर्षों में सबसे कमजोर गति है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडपाडी के पलनीस्वामी तथा कैबिनेट के उनके सहयोगियों की विदेश यात्रा पर स्टालिन ने राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि कैबिनेट अब देशाटन कैबिनेट में तब्दील हो गया है।

Show More
shivali agrawal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned