दूरदर्शन केंद्र में मनाया हिन्दी सप्ताह

दूरदर्शन केंद्र में मनाया हिन्दी सप्ताह

Santosh Tiwari | Publish: Sep, 16 2018 05:56:16 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

कई हिन्दी प्रतियोगिताओं का आयोजन

चेन्नई. दूरदर्शन केंद्र में हिन्दी सप्ताह के संदर्भ में विभिन्न हिन्दी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सोशल मीडिया देश के विकास में जिम्मेदार है कि नहीं विषय पर कार्मिकों के बीच हिन्दी में वाद विवाद प्रतियोगिता का रोचक संवाद हुआ। कार्यक्रम के के मुख्य अतिथि ईश्वर करुण ने दूरदर्शन द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के संचालन के लिए बधाई देते हुए कहा कि आज सोशल मीडिया बहुत ही महत्वपूर्ण है, यह भाषा सीखने के लिए भी बहुत सहायक है। अत: इस माध्यम से भी हिन्दी सीखी जा सकती है, तमिल भी सीख सकते हैं।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के अवगुणों से स्वयं को दूर रखते हुए इसके अच्छे पहलुओं पर विचार कर इसका उपयोग करना चाहिए। प्रतिभागिओं ने सोशल मीडिया के विभिन्न पक्षों पर राय प्रकट करते हुए इसके नियंत्रण के लिए आयोग बनाने की आवश्यकता बताया। चेन्नई दूरदर्शन के कार्यालय अध्यक्ष ताणुवलिंगम ने प्रतियोगिता में भाग लेने वालों को बधाई देते हुए कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेना ही मुख्य है, पुरस्कार तो कुछ मापदंडों पर आधारित होते हैं। चेन्नई दूरदर्शन की हिन्दी अधिकारी डॉ सुब्बलक्ष्मी गणेशन ने प्रतियोगिता का रिजल्ट सुनाया और धन्यवाद ज्ञापन किया।

एनएलसीआईएल में हिन्दी पखवाड़ा शुरू

चेन्नई. एनएलसीआईएल में अध्ययन एवं विकास केंद्र, ब्लॉक-20 में हिन्दी पखवाड़े का उद्घाटन मुख्य अतिथि राकेश कुमार, सीएमडी (अतिरिक्त प्रभार) निदेशक वित्त ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि हिन्दी केवल भाषा मात्र नहीं , बल्कि यह देश की आत्मा है और यह संपूर्ण देश को एकीकृत करने का अहम पहलू हैं। उन्होंने अधिकारी और कर्मचारियोंं को 15 दिवस के इस भव्य समारोह में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया। एनएलसीआईएल के वी. थंगपांडियन, निदेशक (विद्युत), आर. विक्रमन, निदेशक (मा.सं.) और टी. वेंकटसुब्रमणियन, सीवीओ ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई। उद्घाटन समारोह में वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों, उत्साहित प्रतिभागियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।
राजनाथ सिंह, माननीय गृह मंत्री और पीयूष गोयल, माननीय रेल और कोयला मंत्री के हिन्दी पखवाड़े के संदेश को आर.शर्मिला, हिन्दी अनुवादक, और रजनी लंकपल्ली, हिन्दी अधिकारी, ने पढ़ा। इस अवसर पर, विभिन्न हिन्दी पत्राचार पाठ्यक्रमों के प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। इससे पूर्व, एन.सरवण कुमार, वरिष्ठ हिन्दी अधिकारी, द्वारा सभागणों का स्वागत किया गया और जी.रेणुका, कनिष्ठ हिन्दी अधिकारी,ने धन्यवाद ज्ञापित किया। गौरतलब है कि भारत सरकार ने 14 सितंबर, 1949 को राजभाषा अधिनियम के कार्यान्वयन की घोषणा की थी। इस अवसर पर, हिन्दी पखवाड़ा, प्रतिवर्ष केंद्र के सभी सरकारी कार्यालयों और भारत सरकार के उद्यमों में मनाया जाता है।

Ad Block is Banned