scripthospital | चेन्नई के सरकारी अस्पताल डेंगू से निपटने के लिए तैयार | Patrika News

चेन्नई के सरकारी अस्पताल डेंगू से निपटने के लिए तैयार

चेन्नई के सरकारी अस्पताल डेंगू से निपटने के लिए तैयार

चेन्नई

Published: November 15, 2021 12:14:19 am

चेन्नई. इस सप्ताह की शुरुआत में शहर में भारी बारिश के बाद शहर के सरकारी अस्पतालों के अधिकारी डेंगू के मामलों में संभावित तेजी से निपटने के उपाय कर रहे हैं। राज्य में इस साल अब तक 4,052 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 493 का इलाज चल रहा है।
राजीव गांधी गवर्नमेन्ट जनरल अस्पताल के डीन डॉ ई थेरानीराजन ने कहा, हमने डेंगू के मामलों के लिए एक अलग वार्ड बनाया है, क्योंकि संदिग्ध बुखार के कई मामले हैं। बारिश के बाद 15 दिनों की अवधि महत्वपूर्ण होती है और हम महीने के अंत में डेंगू के मामलों में वृद्धि देख सकते हैं। हमने जटिलताओं से बचने के लिए डॉक्टरों और कर्मचारियों को मामलों को संभालने के लिए प्रशिक्षण दिया है।
इसी तरह राजकीय किलपॉक मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने भी बच्चों के लिए 20 बिस्तरों सहित संदिग्ध बुखार के मामलों के लिए लगभग 45 बिस्तरों वाला एक अलग वार्ड बनाया है। डीन डॉ आर शांतिमलार ने कहा, पिछले कुछ दिनों में कोई प्रकोप नहीं हुआ है, लेकिन बारिश से मामलों में कुछ वृद्धि हो सकती है। इस प्रकार हम सभी आवश्यक दवाओं का स्टॉक रख रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी उपचार प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।
प्रशिक्षण
सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों, जो डेंगू पर सीएमई प्रशिक्षण आयोजित कर रहे हैं, ने जनता के लक्षणों के बारे में जागरूक होने और जल्द से जल्द चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के महत्व पर बल दिया। डीन डॉ पी बालाजी ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि गुर्दे की बीमारियों, यकृत की समस्याओं वाले और अन्य कॉमरेडिडिटी वाले लोग लक्षणों से अवगत हों और स्वयं का परीक्षण करें, क्योंकि अगर सही समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो वे जटिलताएं हो सकती है। डेंगू के किसी भी मामले को प्राथमिकता देने के लिए बुखार वार्ड संचालित किए जा रहे हैं।
चल चिकित्सा शिविर का आयोजन
इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने चल चिकित्सा शिविर का आयोजन किया, जबकि श्रमिकों द्वारा घरेलू प्रजनन जांच की जा रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप-केंद्रों और सरकारी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी संदिग्ध बुखार के मामलों पर ध्यान दें और प्रोटोकॉल के अनुसार डेंगू के मामलों का इलाज करें।
hospital
dengue

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपरतो क्या अब रोबोट भी बनाएंगे मुकेश अंबानी? इस रोबोटिक्स कंपनी में खरीदी 54 फीसदी की हिस्सेदारीशॉपिंग मॉल्स को नहीं है पार्किंग वसूलने का अधिकार, कोर्ट ने बताई वजहPunjab: ED की बड़ी कार्रवाई, सीएम चन्नी के भतीजे के यहां से 6 करोड़ की नगदी बरामदPost office के पिन कोड से तैयार किया फॉर्मूला, आसान हुई कैमिस्ट्री की पढ़ाईMP Board; कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा कल सेनक्सली हुए कमज़ोर ,बस्तर से कर रहे हैं पलायन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.