scriptwater crisis : जल संकट से अस्पतालों के खर्चे बढ़े | hospital expenses Increased due to water crisis | Patrika News

water crisis : जल संकट से अस्पतालों के खर्चे बढ़े

locationचेन्नईPublished: Jun 22, 2019 07:05:50 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

मरीजों पर दोहरी मार, कमरे के किराये में 350 रुपए तक का इजाफा room rent increase upto Rs 350Dialysis और Doctors और कंसल्टेशन फीस में भी बढ़ोतरी

hospital expenses Increased due to water crisis

water crisis : जल संकट से अस्पतालों के खर्चे बढ़े

चेन्नई. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई chennai में गंभीर जल संकट Water crisis के बाद अस्पतालों में मिलने वाली सेवाओं की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। यहां कमरों के किराए से लेकर डायलिसिस Dialysis और डॉक्टरों Doctors से कंसल्टेशन की फीस बढ़ गई है। चेन्नई के कई अस्पतालों में कमरों के किराए में 350 रुपए तक का इजाफा देखने को मिल रहा है।

बड़े कॉर्पोरेट अस्पतालों का कहना है कि वे किराया कुछ दिन तक बिना बढ़ाए रह सकते हैं लेकिन ज्यादा वक्त नहीं। एक 30 बेड वाले अस्पताल में एक दिन में 12,000-15000 रुपए औसतन खर्च किए जाते हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राज्य अध्यक्ष डॉ टी.एन.रविशंकर का कहना है कि एक महीने की कीमत 4.5 लाख तक जा सकती है। ऐसे में छोटे Hospitals को इसे झेल पाना मुश्किल हो जाता है। इस बोझ को patients पर डालना ही पड़ता है। इसका मतलब है कि बड़े अस्पताल भी ज्यादा वक्त तक बढ़ती कीमतों का दबाव नहीं झेल सकेंगे।

प्राइवेट Hospitals को सप्लाई करने वाले water tankers की कीमत भी दोगुनी हो चुकी है। 200 बेड वाले वॉलंटरी हेल्थ सर्विसेज ने बताया है कि पानी का बिल 2 लाख तक पहुंच गया है। फरवरी तक वे बोरवेल सप्लाई के साथ 45 टैंकर पानी खरीदते थे। अब Borewell सूख चुके हैं और हर दिन पानी खरीदना पड़ता है। कुछ दिन पहले टैंकर ऑपरेटरों ने कहा कि उन्हें पानी लेने के लिए दूर जाना पड़ता है। इसलिए, 12,000 लीटर पानी की कीमत 12 से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दी जबकि पानी की क्वॉलिटी खराब हो गई है। अब इलाज की कीमत पर भी असर पड़ेगा। मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के डीन ने सभी फंड पानी खरीदने में लगा दिए हैं। Hospitals में कई गैलन पानी ऑपरेशन थिएटर, सर्जिकल उपकरणों और डॉक्टरों के हाथों को स्टराइल रखने के लिए इस्तेमाल होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो