script

Chennai: आयकर विभाग के पांच स्थानों पर छापे में पकड़ी गई 1000 करोड़ अघोषित आय

locationचेन्नईPublished: Nov 07, 2020 05:00:59 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

आयकर विभाग ने तीन दिन पहले चेन्नई में की थी छापेमारी।
बेनामी और काले धन अधिनियमों के तहत हुई थी कार्रवाई।

चेन्नई.

चेन्नई (Chennai) और मदुरै (Madurai) के पांच स्थानों पर आयकर विभाग (Income tax Department) के अधिकारियों ने छापे में आईटी इंफ्रा सेक्टर (IT Infra Sector) की कंपनियों से 1000 करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा किया है। इन कंपनियों द्वारा 337 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय पहले से ही घोषित है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxation )की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आयकर विभाग ने ये कार्रवाई 4 नवम्बर को बेनामी और काले धन अधिनियमों के तहत की थी, जिसमें चेन्नई स्थित आईटी समूह इंफ्रा सेक्टर मामले में चेन्नई और मदुरै के पांच स्थानों पर छापेमारी की थी।

नवम्बर 2019 में भी चेन्नई स्थित शिक्षण संस्थानों पर मारे गए छापे के दौरान आयकर विभाग ने 350 करोड़ रुपए से अधिक की अघोषित आय पकड़ी थी। इसके अलावा विभाग ने लगभग 8 करोड़ रुपए की नकदी और आभूषण जब्त किए थे। आरोपी समूह के अधीन कई इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक, डेंटल और नर्सिग कॉलेज, अस्पताल और स्कूल संचालित हैं।

ज्ञातव्य है कि आयकर विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 में रिटर्न जमा होने के बाद ये नोटिस जारी किए जा रहे हैं। ये नोटिस रिटर्न में सही सूचना नहीं देने, संक्षिप्त सूचना देने, गलत सूचना देने से संबंधित है।

सीबीडीटी (CBDT) ने बताया कि इस छापेमारी से लगभग 1000 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है, जिसमें से 337 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय का खुलासा पहले से ही आकलन द्वारा किया गया है। इसके अलावा बेनामी और काले धन अधिनियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो