script

IIT Madars के पूर्व विद्यार्थियों का कोविड राहत कार्यों के लिए 2 मिलियन डॉलर का योगदान

locationचेन्नईPublished: Jun 07, 2021 06:01:28 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

 
संस्थान चरणबद्ध कार्य करते हुए इस प्रयास का अधिक से अधिक लाभ सुनिश्चित करेगा।

IIT Madras alumni contribute USD 2 million for Covid relief efforts in India

IIT Madras alumni contribute USD 2 million for Covid relief efforts in India

चेन्नई.

भारत और विदेशों में कार्यरत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras alumni) के पूर्व विद्यार्थियों ने भारत में कोविड राहत कार्यों के लिए 2 मिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक की आर्थिक सहायता दी है। राहत बांटने का काम उनका पूर्व संस्थान आईआईटी मद्रास (IIT Madras) कर रहा है। संस्थान चरणबद्ध कार्य करते हुए इस प्रयास का अधिक से अधिक लाभ सुनिश्चित करेगा।

आर्थिक सहायता जुटाने का समन्वयन आईआईटी मद्रास (IIT Madras) का पूर्व विद्यार्थी एवं कॉर्पोरेट संबंध कार्यालय (एसीआर) ने किया है जिसमें आईआईटी मद्रास पूर्व विद्यार्थी संघ (उत्तरी अमेरिका) और आईआईटीएम फाउंडेशन (अमेरिका) का बड़ा सहयोग रहा है।

आईआईटी-एम एलुमनी चौरिटेबल ट्रस्ट ने स्थानीय सरकार के सहयोग से इन यूनिटों के संचालन और समय से लगाने का कार्य सुनिश्चित किया है।

आईआईटी मद्रास के पूर्व विद्यार्थियों के इन प्रयासों पर विस्तार से जानकारी देते हुए सिलिकॉन वैली स्थित वेंचर कैपिटल फर्म रॉकेटशिप वीसी और आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र आनंद राजारमन ने कहा, इस कठिन दौर में देश के साथ खड़ा होना और मदद पहुंचाना प्रवासी भारतीयों का कर्तव्य है।

मैं चेन्नई का होने के नाते आईआईटी मद्रास के पूर्व विद्यार्थी नेटवर्क का आभारी हूं और मुझे गर्व है कि इस कठिनतम दौर में हम ने चेन्नई और तमिलनाडु की मदद की मुहिम बनाकर चिकित्सा उपकरणों और अन्य सामानों की भारी मांग की आपूर्ति की और हजारों लोगों की जान बचाने का प्रयास किया।

आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. भास्कर राममूर्ति ने कथित आर्थिक सहायता से खरीदे गए 200 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (प्रत्येक की क्षमता 10 लीटर) 3 जून 2021 को चेन्नई कॉरपोरेशन के आयुक्त गगनदीप सिंह बेदी (आईएएस) को प्रदान किए।

इस अवसर पर उपस्थिति थे तमिलनाडु सरकार के प्रधान सचिव एमए सिद्दीकी (आईएएस) और तमिलनाडु सरकार के उपायुक्त (कार्य) मेघनाथ रेड्डी (आईएएस), आईआईटी मद्रास के डीन (एसीआर) प्रो महेश पंचगनुला, आईआईटी-एम एलुमनी चैरिटेबल ट्रस्ट की सचिव एन अलामेलु, आईआईटी मद्रास के सीईओ (विकास कायाज़्लय) श्री कविराज नायर और अन्य।

इसके अतिरिक्त आईआईटी मद्रास के रजिस्ट्रार डॉ. जेन प्रसाद ने हाल ही में चेन्नई कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को 74 बाइपैप यूनिट प्रदान किए। आईआईटी मद्रास के पूर्व विद्यार्थियों ने तेलंगाना सरकार को भी 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (प्रत्येक की क्षमता 5 लीटर) का योगदान दिया है।

आईआईटी मद्रास एलुमनी चौरिटेबल ट्रस्ट, चेन्नई की सचिव एन. अलामेलु ने कहा, ‘‘इस योगदान के माध्यम से आईआईटी मद्रास के पूर्व विद्यार्थी यह जाहिर करते हैं कि भले ही शरीर से संस्थान से दूर हैं पर मन से सदैव जुड़े हैं और सहयोग देते रहेंगे। हम हमेशा आपके साथ हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो