script४ साल में ३ गुना हुए अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट | IIT Madras Researchers Filed for 184 patents during 2020, despite COVI | Patrika News

४ साल में ३ गुना हुए अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट

locationचेन्नईPublished: Apr 19, 2021 07:26:37 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

– २०२० में कुल १८४ पेटेंट का पंजीयन

४ साल में ३ गुना हुए अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट

४ साल में ३ गुना हुए अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट

– आइआइटी मद्रास

चेन्नई. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास ने पिछले चार सालों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी ख्याति को बढ़ाया है। संस्थान की मानें तो इस अवधि में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट तीन गुना बढ़े हैं। दूसरी बड़ी बात यह रही कि कोरोना महामारी की पाबंदियों के बीच २०२० में कुल १८४ पेटेंट का पंजीयन हुआ।
आइआइटी मद्रास के इंडस्ट्रीयल कंसल्टेंसी एंड स्पोंसर्ड रिसर्च (आइसीएसआर) के डीन प्रोफेसर रविन्द्र गेट्टू का कहना है कि २०२० के १८४ पेटेंट में से ९ कोरोना की पहचान, स्टैंड एलोन पोर्टेबल सिंगल यूज एंड वायरलैस वेंटिलेटर सिस्टम, नॉन इनवेसिव मापन मुक्त रक्तचाप जांच उपकरण तथा विविध तरह के संक्रमण रोधी पीपीई किट से जुड़े थे। चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा के अलावा ५जी दूरसंचार, सेंसर्स और इंस्ट्रूमेंटेशन सहित अन्य खोजों के लिए भी पेटेंट फाइल किए गए।
बढ़े अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट
उन्होंने बताया कि बड़ी उपलब्धि यह रही कि २०१७ के २२ अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट के मुकाबले २०२० में हमने ६५ पेटेंटों का पंजीयन कराया है जो कि तीन गुना ज्यादा है। आइआइटी मद्रास प्रशासन कोरोना की पाबंदियों के दौर में भी अपनी फैकल्टी, विद्यार्थियों और शोधार्थियों को हरसंभव सहयोग व सुविधा देता रहा इस वजह से यह संभव हो सका।
पिछले चार सालों के कुल पेटेंट
साल भारतीय अंतर्राष्ट्रीय कुल
२०१७ ९५ २२ ११७
२०१८ १५४ ३७ १९१
२०१९ १२८ ६२ १९०
२०२० ११९ ६५ १८४
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो