संसद में गूंजा IIT MADRAS की छात्रा फातिमा खुदकुशी का मामला, डीएमके सांसद ​कनिमोझी ने कहा "जातीय भेदभाव शर्मनाक"

देश के विभिन्न उच्च संस्थानों में छात्रों की खुदकुशी के मामले सामने आते रहे हैं। IIT MADRAS students suicide-case-mps-raise-issue-in-lok-sabha-demand-high-level probe

चेन्नई.

आईआईटी मद्रास की छात्रा फातिमा लतीफ खुदकुशी मामलें की गूंज सोमवार को संसद में सुनाई दी। शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए डीएमके सांसद कनिमोझी ने आरोप लगाया कि आईआईटी मद्रास की छात्रा फातिमा लतीफ के आत्महत्या मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न उच्च संस्थानों में छात्रों की खुदकुशी के मामले सामने आते रहे हैं।

IIT Madras: आत्महत्या का मामला: केंद्र सरकार के अधिकारियों ने किया कैम्पस का किया दौरा

सरकार किसे बचाने की कर रही है कोशिश

फातिमा लतीफ खुदकुशी के मामले को उठाते हुए कनिमोझी ने कहा कि आखिर तमिलनाडु सरकार किसे बचाने की कोशिश कर रही है? फातिमा लतीफ के लिए इंसाफ की मांग करते हुए उन्होंने लोकसभा में कहा कि उच्च शिक्षा के संस्थानों में जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने दावा किया कि इनके पीछे 'जातीय भेदभाव' का कारण होता है और यह देश के लिए 'शर्म की बात है। कनिमोझी ने छात्रा की मृत्यु रहस्यमयी परिस्थिति में होने का दावा करते हुए कहा कि छात्रा ने फोन पर एक प्रोफेसर को अपने इस कदम के लिए जिम्मेदार ठहराया था लेकिन उस प्रोफेसर को पूछताछ के लिए बुलाया तक नहीं गया है।

स्टालिन का आरोप: IIT M मेें छात्रा की मौत आत्महत्या नहीं

उच्चस्तरीय जांच की मांग की

आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन ने भी इस विषय को उठाया और उच्चस्तरीय जांच की मांग की। उनकों जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सचिव (उच्च शिक्षा) के नेतृत्व में 'उच्चस्तरीय जांच' शुरू कर दी गई है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, मंत्री के जवाब से असंतोष व्यक्त करते हुए डीएमके और कांग्रेस के सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया।

IIT-MADRAS की छात्रा फातिमा आत्महत्या मामले में पुलिस कमिश्नर ने आईआईटी मद्रास का किया दौरा, मामले की जांच क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर

तीन प्रोफेसरों से हुई पूछताछ
आईआईटी मद्रास के फातिमा लतीफ खुदकुशी मामले में सेंट्रल क्राइम ब्रांच ने आईआईटी के तीन प्रोफेसरों से पूछताछ की। इन तीनों को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया गया था। हालांकि अधिकारियों ने तीनों प्रोफेसरों को अज्ञात स्थान पर ले जाकर पूछताछ की।

 

 

आईआईटी के दो छात्र भूख हड़ताल पर बैठे
फातिमा लतीफ खुदकुशी मामले में इंसाफ की मांग को लेकर आईआईटी मद्रास के दो छात्र भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। इन छात्रों की मांग है कि फातिमा लतीफ और पिछले एक साल में कैंपस में हुई खुदकुशी की घटनाओं की जांच के लिए एक आंतरिक कमेटी का गठन किया जाए और इन मामलों की निष्पक्ष और विस्तार से जांच की जाए।

Show More
PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned