scriptएयरपोर्ट पर इस सुविधा से यात्रियों को मिलेगी राहत, बार-बार सामान उठाने का झंझट खत्म | In-line luggage scanner installed at chennai Anna International Airpor | Patrika News

एयरपोर्ट पर इस सुविधा से यात्रियों को मिलेगी राहत, बार-बार सामान उठाने का झंझट खत्म

locationचेन्नईPublished: Jan 21, 2020 05:50:42 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

घरेलू टर्मिनस पर आने वाले यात्रियों के लिए अण्णा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Anna International Airport) पर इनलाइन लगेज स्कैनर (Inline luggage scanner) मशीन स्थापित कर दी गई है। घरेलू टर्मिनस पर आने वाले यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

एयरपोर्ट पर इस सुविधा से यात्रियों को मिलेगी राहत, बार-बार सामान उठाने का झंझट खत्म

एयरपोर्ट पर इस सुविधा से यात्रियों को मिलेगी राहत, बार-बार सामान उठाने का झंझट खत्म

चेन्नई. अण्णा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोमवार को घरेलू टर्मिनस पर आने वाले यात्रियों के लिए इनलाइन लगेज स्कैनर मशीन स्थापित कर दी गई है। घरेलू टर्मिनस पर आने वाले यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस मशीन के लगने के साथ ही यात्रियों को यात्रा से पूर्व बोर्डिंग और चैक इन के दौरान बार-बार लगैज उठाने और स्कैन करवाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। इससे यात्रियों का काफी समय बर्बाद होता था लेकिन अब मशीन स्थापित होने के बाद कम समय में अधिक यात्रियों का सामान स्कैन हो जाएगा। देश के मुंबई, दिल्ली, बेंगलूरु, कोलकाता सहित अन्य बड़े हवाई अड्डों पर ये मशीनें मौजूद हैं।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह से घरेलू टर्मिनस पर चारों स्कैनर का संचालन शुरू हो गया और यह सही तरीके से काम कर रही है। इन मशीनों के स्थापित करने के बाद सुबह ५ से ७ के बीच पीक ऑवर्स में सफर करने वाले यात्रियों को आसानी होगी।

घरेलू टर्मिनस से हजारों यात्री सफर करते हैं ऐसे में पहले यात्रियों को लंबी कतार में प्रतीक्षा करनी पड़ती है। पीक टाइम में इसके कारण यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। उनकी शिकायत रहती है कि यहां त्वरित स्कैनिंग के लिए पर्याप्त सुविधाएं और कर्मचारी नहीं हैं लेकिन अब सामान स्कैन करने का समय कम हो जाएगा। यह मशीन आने वाले यात्रियों को बोर्डिंग के दौरान ही वजन के बाद रोलिंग कन्वेयर के साथ लगैज स्कैन की सुविधा प्रदान करेगी। इसके साथ ही भविष्य में यात्रियों की संख्या बढऩे पर अतिरिक्त काउंटर व भीड़-भाड़ में यात्रियों को लगैज स्केन करवाने को लेकर होने वाली असुविधा से भी बचाया जा सकेगा।

हाल ही अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल के प्रस्थान हॉल में नए उन्नत इनलाइन स्कैनर स्थापित किए गए थे लेकिन यात्रियों को एयरलाइन कर्मचारियों द्वारा सूचित किया जाना चाहिए कि वे अपने चेक-इन बैगेज में तरल पदार्थ या पावर बैंक नहीं ले जाएं। हम घरेलू उड़ानों में पहली बार सफर करने वाले यात्रियों को देखते हैं। हो सकता है कि उन्हें इस तरह के नियमों की जानकारी न हो। अब तक जब यात्री स्टैंडअलोन एक्स-रे मशीनों के माध्यम से अपने सामान में डालते थे, तो कर्मचारी तुरंत उन्हें सतर्क कर देते थे और सामान से निकाल देते थे। लेकिन अब चूंकि यह इनलाइन स्कैनर है, अगर यात्री इन नियमों को नहीं जानते हैं, तो उनके सामान को अंत में बाहर निकाला जा सकता है। उन्हें कर्मचारियों द्वारा बुलाया जाएगा और वे अपनी उड़ान को भी याद कर सकते हैं। इसलिए, एयरलाइन कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे यात्रियों को पहले से चेतावनी दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो