आयकर विभाग करना चाहता है शशिकला से पूछताछ

आयकर विभाग करना चाहता है शशिकला से पूछताछ

P.S.Vijayaraghavan | Publish: Dec, 08 2018 07:03:30 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

  • कर्नाटक कारागार विभाग से मांगी अनुमति
  • इडी कोर्ट ने १३ दिसम्बर को पेश करने का दिया आदेश

चेन्नई. भ्रष्टाचार के आरोप में सजा काट रही वी. के. शशिकला अचानक सुर्खियों में है। तमिलनाडु में उनको तलब किया जा रहा है। वजह एक से अधिक हैं। आयकर विभाग ने उनसे पूछताछ के लिए कर्नाटक कारागार विभाग को पत्र लिखा है। ऐसा ही एक पत्र जे. जयललिता के निधन की जांच कर रहे आरमुगसामी जांच आयोग ने भी भेजा है जबकि फेरा उल्लंघन मामले में प्रवर्तन निदेशालय मामलों की विशेष अदालत ने कर्नाटक जेल प्रशासन को निर्देश दिया है कि वह शशिकल को १३ दिसम्बर को कोर्ट में पेश करे।

आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के मामले में जयललिता के साथ दोषी ठहराई गई वी. के. शशिकला बेंगलूरु की परप्पना अग्रहार जेल में सजा काट रही है। वे जयललिता की बेहद करीबी थी। सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग ने कर्नाटक जेल विभाग को पत्र लिखा है कि वह आयकर मामले में शशिकला से १३ और १४ दिसम्बर को पूछताछ करना चाहता है, इसकी अनुमति दी जाए।

पिछले साल आयकर विभाग ने शशिकला और उसके परिजनों के चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलूरु के ठिकानों पर आयकर चोरी की आशंका से छापेमारी की थी।

  • फेरा मामले में पेशी

प्रवर्तन निदेशालय मामलों की विशेष अदालत ने शुक्रवार को कर्नाटक जेल प्राधिकारियों को निर्देश जारी किया कि वी. के. शशिकला को सुनवाई के लिए १३ दिसम्बर को पेश किया जाए। यह मामला विदेशी विनिमय नियमन कानून के उल्लंघन से जुड़ा है। मामले के अनुसार १९९५-९६ में जया टीवी की अपलिंकिंग और ट्रांसपोंडर्स सुविधा के लिए अमरीकी और सिंगापुर डॉलर में भुगतान हुआ था। कोर्ट ने जुलाई २०१७ में शशिकला से वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से सुनवाई की थी।

आरोप तय करने और दस्तावेजों पर दस्तखत के लिए उनकी निजी उपस्थिति अनिवार्य होने की वजह से जेल प्राधिकारियों को कहा गया था कि शशिकला को ३० नवम्बर को पेश किया जाए, लेकिन जेल प्राधिकारी स्वास्थ्य कारणों से शशिकला को पेशी के लिए नहीं ला सके। लिहाजा शुक्रवार को कोर्ट ने नया आदेश जारी किया कि १३ दिसम्बर को शशिकला को कोर्ट लाया जाए।

Ad Block is Banned