scriptबंगाल की खाड़ी में 10 किलोलीटर तेल का रिसाव, चेन्नई में तटरक्षक बल अलर्ट पर | Indian Coast Guard on alert after oil spill from Haldia-abound Portugu | Patrika News

बंगाल की खाड़ी में 10 किलोलीटर तेल का रिसाव, चेन्नई में तटरक्षक बल अलर्ट पर

locationचेन्नईPublished: Jun 18, 2021 05:45:37 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

– कोलंबो से आ रहे जहाज में तेल का रिसाव

चेन्नई.

एमवी डेवोन नामक पुर्तगाली ध्वज कंटेनर जहाज से 16 जून को देर रात चेन्नई से लगभग 450 किमी दक्षिण पूर्व में समुद्र में 10 किलोलीटर (केएल) तेल रिसाव की भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) निगरानी कर रहा है। भारतीय कोस्ट गार्ड लगातार शिप पर नजर बनाए हुए है, शिप के मास्टर की ओर से जानकारी दी गई है कि फिलहाल शिप स्थिर है।

चेन्नई में भारतीय कोस्ट गार्ड प्रदूषण टीम को अलर्ट कर दिया गया है और उसे स्टैंडबाई पर रखा गया है। इसके अलावा भारतीय कोस्ट गार्ड की शिप, एयरक्राफ्ट को भी समुद्र के पास तैनात किया गया है। आईसीजी की ओर से जारी एक वक्तव्य के मुताबिक जहाज के ईंधन टैंक में करीब 120 किलोलीटर सल्फर ईंधन तेल था।

तटरक्षक बल के अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि तेल रिसाव की मात्रा ज्यादा नहीं है। इसलिए, किफायती विकल्प इंतजार करना और देखना है। इसके अलावा दूरी भी बहुत है। अधिकारी ने आगे कहा कि पश्चिम बंगाल के हल्दिया पहुंचने के बाद जहाज से और विवरण प्राप्त किया जाएगा। एमवी डेवोन के शुक्रवार रात या शनिवार सुबह हल्दिया पहुंचने की उम्मीद है।

यह पोत कोलंबो से पश्चिम बंगाल के हल्दिया जा रहा था, जिसमें मिश्रित राष्ट्रीयता के 17 चालक दल द्वारा संचालित 382 कंटेनरों में 10,795 टन सामान्य कार्गो था। जांच करने पर यह सामने आया कि एमवी डेवोन ने ईंधन टैंक में बाई ओर एक दरार आई है जिसमें लगभग 120 केएल वेरी लो सल्फर फ्यूल ऑयल (वीएलएसएफओ) था। दरार के परिणामस्वरूप निवारक कार्रवाई किए जाने से पहले समुद्र में लगभग 10 किलोलीटर तेल का रिसाव हुआ और टैंक में शेष तेल को जहाज के चालक दल द्वारा दूसरे टैंक में स्थानांतरित कर दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो