इंटीग्रेटेड ऊर्जा विकास योजना से कई जिले होंगे रोशन

इंटीग्रेटेड ऊर्जा विकास योजना से कई जिले होंगे रोशन
chennai

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Feb, 02 2016 11:42:00 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

तमिलनाडु उत्पादन एवं वितरण कंपनी (तांजेडको) ने मदुरै रीजन में बिजली वितरण नेटवर्क को सुदृढ़ करने को लेकर

मदुरै।तमिलनाडु उत्पादन एवं वितरण कंपनी (तांजेडको) ने मदुरै रीजन में बिजली वितरण नेटवर्क को सुदृढ़ करने को लेकर काम शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, केन्द्र सरकार ने इन्टीग्रेटेड ऊर्जा विकास योजना लांच की है। इस योजना के तहत 153 करोड़ रुपए की लागत से मदुरै, शिवगंगै, दिण्डिगुल, रामनाथपुरम, तेनी जिलों के 68 गांव-कस्बों में 10.2 लाख आवासीय एवं वाणिज्यिक सेवाओं को कवर किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इसके तहत पुरानी लाइनों को बदलने, नए ट्रांसफार्मर लगाने, मीटर बदलने, नए सब स्टेशन का निर्माण आदि कार्य किए जाएंगे।

अधिकारियों के अनुसार, ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जहां 20 से 30 प्रतिशत वहीं महानगरीय इलाकों में 15 से 20 फीसदी बिजली का नुकसान उठाना पड़ता है। तांजेडको के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बिना ट्रांसफार्मर के लम्बी दूरी तक बिजली से भी खपत बढ़ती है। ऐसे में बड़ी संख्या में ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही उच्च एवं निम्न क्षमता की लाइनों को भी अलग-अलग ट्रांसफार्मर से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत तेनी में 22, दिण्डिगुल में 24, मदुरै में 8, रामनाथपुरम में 7, शिवगंगै में 7 शहरों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। मदुरै के अलंगनलूर तथा दिण्डिगुल जिले के गजिलियमपुरै में सब स्टेशन में स्थापित किए जाएंगे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned