सच्चा अभिनय करने वाले को मिलती है सफलता

अंतर महाविद्यालय हिंदी नाटक प्रतियोगिता का आयोजन

By: Ashok Singh Rajpurohit

Published: 24 Jul 2018, 10:10 PM IST

चेन्नई. हिन्दी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पंजाब एसोसिएशन के अण्णा आदर्श महिला महाविद्यालय के हिन्दी विभाग द्वारा मंगलवार को पंजाब एसोसिएशन की कार्यकारिणी समिति एवं केंद्रीय हिन्दी निदेशालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, शिक्षा विभाग, नई दिल्ली के तत्वावधान में अंतर महाविद्यालय हिंदी नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा और शोध संस्थान दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा के कुल सचिव डॉ. प्रदीप कुमार शर्मा थे। इस मौके पर पंजाब एसोसिएशन चेन्नई के अध्यक्ष भरत भूषण गोयल, महासचिव रमेश लांबा, अण्णा आदर्श महिला महाविद्यालय के करस्पॉन्डेन्ट मनजीत सिंह सेठी, पंजाब एसोसिएशन कल्याणकारी योजना की निदेशिका निर्मल भसीन और कॉलेज की प्रधानाचार्य जयश्री घोष उपस्थित थी।
महानगर के ११ कॉलेजों की छात्राओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा जीवन की दौड़ में प्रत्येक व्यक्ति अभिनय करता है। बेटे के सामने पिता, पत्नी के सामने पति, बॉस के सामने कर्मचारी के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी व्यक्ति अपने अभिनय को बखूबी निभाता है। लेकिन बेहतर अभिनेता का खिताब उसी को मिलता है जो कुछ हट कर करता है। अगर व्यक्ति पूरी ईमानदारी और निष्ठा से अपने कर्तव्यों का पालन करता है तो उसका अभिनय सच्चा होता है और सफलता भी मिलती है। लेकिन दिखावा करने वाले हर मोड़ पर असफल होते हैं। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के समय अगर हम सच्चा अभिनय करेंगे तो इसका फल भी सच्चा ही मिलेगा।
निर्मल भसीन ने कहा कि किसी भी प्रतियोगिता में शामिल होकर अलग-अलग किरदार निभाना ही अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है। इसमें पहला, दूसरा या तीसरा स्थान हासिल करना जरूरी नहीं बल्कि अपने अभिनय को बखूबी निभाना जरूरी होता है। उन्होंने कहा हिन्दी हमारी भाषा है और इसको जानने की बहुत ही जरूरत है। प्रतियोगिता में कॉलेज की छात्राओं ने भारत की संस्कृति, एक मां अपने चार बच्चों को पालती थी लेकिन आज चार बच्चे अपनी एक मां को नहीं खिला पाते, मोबाइल फोन ने बदला युग, शिक्षा एवं स्वच्छता सहित कई अन्य मुद्दों पर नाटक प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता में अण्णा आदर्श कॉलेज की छात्राओं ने लिए प्रथम और तृतीय स्थान हासिल किया जबकि गुरुनानक कॉलेज की छात्राओं ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। कॉलेज की छात्रा गितिका रॉय और उत्तरा सी.एम ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Ashok Singh Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned