scriptदैनिक रूप में व्यवहार में लाने पर ही हिंदी में काम करना होगा सहज : नजीम | It is easy to work in Hindi only after being treated in daily form | Patrika News

दैनिक रूप में व्यवहार में लाने पर ही हिंदी में काम करना होगा सहज : नजीम

locationचेन्नईPublished: Dec 07, 2018 12:07:20 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

हिंदी में कामकाज करना तभी सहज हो पाएगा जब हम हिंदी को दैनिक जीवन में बोलचाल और व्यवहार में लाएं।

work,daily,easy,being,form,treated,

दैनिक रूप में व्यवहार में लाने पर ही हिंदी में काम करना होगा सहज : नजीम

चेन्नई. हिंदी में कामकाज करना तभी सहज हो पाएगा जब हम हिंदी को दैनिक जीवन में बोलचाल और व्यवहार में लाएं। दक्षिण में काम करते हुए मुझे इस बात का अहसास हुआ है कि हिंदी की कम जानकारी के कारण लोग इससे बचना चाहते हैं जबकि यह भाषा काफी सरल है। बुधवार को यहां आयोजित नराकास (उपक्रम) की बैठक को संबोधित करते हुए फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) और नराकास (उपक्रम) के अध्यक्ष आरडी नजीम ने यह बात कही। इस बैठक का प्रायोजन चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने किया।
इस मौके पर आर. डी. नजीम ने हिंदी कार्यान्वयन के उत्कृष्ट कार्य के लिए उपक्रम कार्यालयों को राजभाषा शील्ड प्रदान की और सभी कार्यालय प्रधानों की हिंदी कार्यान्वयन के लिए प्रशंसा की। उन्होंने सभी को इसी तरह हिंदी में कार्य सुचारू रूप से करने पर जोर देने को कहा। के.पी. शर्मा, उप निदेशक (कार्यान्वन), कोच्चि ने उपक्रम कार्यालयों की अद्र्धवार्षिक रिपोर्ट की समीक्षा कर, बेहतर कार्य निष्पादन करने वाले कार्यालयों की प्रशंसा की और निर्धारित लक्ष्य से कम हिंदी में कार्य करने वाले कार्यालयों को शीघ्र ही लक्ष्य पूरा करने को कहा। भारत भूषण दास, महाप्रबंधक (राजभाषा), यूनाइटेड इंश्योरेंस इंडिया लिमिटेड ने अपने संबोधन में सभी हिंदी के कार्य को सुरूचिपूर्वक करने पर बल दिया और कहा कि हमें एक साथ मिलकर हिंदी के कार्य को आगे बढ़ाना चाहिए। कार्यक्रम में उपस्थित बी. ओ. माहेश्वोरप्पाह, सदस्य सचिव, नराकास (उपक्रम) ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों एवं कार्मिकों का स्वागत किया। साथ ही सभी सदस्य कार्यालयों का सहयोग के लिए धन्ययवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर पार्तीबन, सहायक महाप्रबंधक (हिंदी/नराकास), एफसीआई, पी. वासुकी शेट्टी, राजभाषा अधिकारी, एचपीसीएल, एल. रमेश, राजभाषा अधिकारी, सीपीसीएल समेत कई अन्य लोग उपस्थित थे। इस मौके पर पार्तीबन, सहायक महाप्रबंधक (हिंदी/नराकास), एफसीआई, पी. वासुकी शेट्टी, राजभाषा अधिकारी, एचपीसीएल, एल. रमेश, राजभाषा अधिकारी, सीपीसीएल समेत कई अन्य लोग उपस्थित थे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो