मानसून की दस्तक के साथ मच्छरों के प्रकोप का भय

परिस्थिति को गंभीरता से लेते हुए चेन्नई कार्पोरेशन की घरेलू प्रजनन चेकर्स (डीबीसी) अगले कुछ दिनों के अंदर काम में लग जाएगी।

By: Vishal Kesharwani

Published: 07 Jul 2020, 03:27 PM IST


-डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारी में वृद्धि की उम्मीद
चेन्नई. पिछले कुछ महीनो से जारी कोरोना महामारी के बीच मानसून के दस्तक के साथ ही आने वाले कुछ सप्ताह में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों में तेजी से वृद्धि की उम्मीद की जा रही है। परिस्थिति को गंभीरता से लेते हुए चेन्नई कार्पोरेशन की घरेलू प्रजनन चेकर्स (डीबीसी) अगले कुछ दिनों के अंदर काम में लग जाएगी। निगम के सार्वजनिक स्वास्थ्य के एक अधिकारी ने बताया कि कोविड 19 के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए पिछले चार महीने से कर्मचारियों को घर घर जाकर बुखर की स्क्रिनिंग करने के लिए लगाया गया है।

 

अब मच्छरों से उत्पन्न होने वाली बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए 2 हजार डीबीसी को वेक्टर नियंत्रण कार्य और 3 हजार 400 कर्मचारियों को महानगर भर में तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा चेन्नई में 2100 सेक्टर्स हैं और प्रत्येक सेक्टरों में 500 घर हैं। प्रत्येक सेक्टरों में एक कर्मचारी को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना जांच के लिए गठित बुखर कैंप में हाल ही मेंं मच्छरों से उत्पन्न होने वाली बीमारी के लक्षण दिखे थे। कार्पोरेशन की 4 और 5 जोनों , जहां पर कुछ लोगों को ज्यादा बुखार था, में मच्छरों के पनपने की सूचना मिली थी। पिछले साल महानगर में डेंगू के 400 मामले दर्ज हुए थे, जिसमें से 80 नार्थ चेन्नई के जोन से थे।

 

इस साल की शुरूआत में निगम ने महानगर में 30 प्रजनन स्थल की पहचान की थी और उनमें से ज्यादा स्थान नार्थ चेन्नई के थे। उन्होंने कहा कि इलाके में काफी लोगों के घरों में बोरवेल और बंद टैंक की व्यवस्था नहीं है। जिसके परिणाम स्वरूप वे लोग पानी को ड्रम या खुले टैंक में स्टोर करते हैं जिससे मच्छरों का प्रजनन पनपता है। इससे पहले निगम ने बताया कि मच्छरों के प्रजनन के कार्य में डीबीसी कर्मचारियों को लगाने से कोविड 19 से संबंधित कार्याे में कोई रुकावट नहीं आएगी। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हमारे पास वर्तमान में 5 हजार स्वयंसेवक हैं और जरूरत पडऩे पर अन्य लोगों को भी नियुक्त किया जाएगा।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned