scriptसीएम स्टालिन ने AIADMK सरकार के फैसले को पलटा, अब तमिलनाडु दिवस 18 जुलाई को मनाया जाएगा | July 18 to be observed as Tamil Nadu day, Border Saviours to be honour | Patrika News

सीएम स्टालिन ने AIADMK सरकार के फैसले को पलटा, अब तमिलनाडु दिवस 18 जुलाई को मनाया जाएगा

locationचेन्नईPublished: Oct 30, 2021 04:36:45 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

इस मसले पर विपक्ष सरकार पर आग बबूला है

July 18 to be observed as Tamil Nadu day, Border Saviours to be honour

July 18 to be observed as Tamil Nadu day, Border Saviours to be honour

चेन्नई.

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके ने शनिवार को पिछली अन्नाद्रमुक सरकार के फैसले को उलटते हुए कहा कि राज्य का स्थापना दिवस अब 18 जुलाई को मनाया जाएगा। वहीं डीएमके सरकार के इस फैसले के बाद एआईएडीएमके आग बबूला हो गया और पार्टी ने डीएमके पर आरोप लगाया कि डीएमके राजनीतिक प्रतिशोध के कारण ऐसा कर रही है।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने घोषणा की कि 18 जुलाई को तमिलनाडु दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इस संबंध में सरकारी आदेश (जीओ) जल्द ही जारी किया जाएगा। यहां एक बयान में उन्होंने कहा कि 18 जुलाई 1967 को तत्कालीन मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव को राज्य विधानसभा में तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी का नाम बदलकर तमिलनाडु करने के लिए पारित किया गया था।

19 जुलाई को तमिलनाडु दिवस के रूप में मनाने का सत्तारूढ़ डीएमके का निर्णय विभिन्न राजनीतिक दलों, तमिल विद्वानों और उत्साही लोगों के अभ्यावेदन के बाद लिया गया था, जिन्होंने बताया कि तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी के कुछ हिस्से एक नवंबर, 1956 को आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल बन गए थे, और इसलिए इसे तमिलनाडु दिवस के रूप में मनाना उचित नहीं होगा।

स्टालिन ने यह भी घोषणा की कि भाषाई राज्यों के गठन के समय तमिलनाडु की सीमा की सुरक्षा के संघर्ष में भाग लेने वाले सीमा रक्षकों को इस साल एक नवम्बर को विशेष मामले के रूप में एक लाख रुपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

विपक्षी अन्नाद्रमुक ने राज्य के स्थापना दिवस समारोह को बदलने के सरकार के फैसले पर हमला किया। पार्टी प्रवक्ता कोवई सत्यन ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि पलनीस्वामी ने घोषणा की थी कि 1 नवम्बर को तमिलनाडु दिवस के रूप में मनाया जाएगा, आपने सथापना दिवस समाीोह तिथि बदल दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो