script

विभिन्न जंक्शनों पर वाहन चालकों को अधिक देर तक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी

locationचेन्नईPublished: Nov 16, 2021 11:31:03 pm

विभिन्न जंक्शनों पर वाहन चालकों को अधिक देर तक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी- महानगर में लगेंगे स्वचालित यातायात संकेतक- 650 करोड़ रुपए की परियोजना

junction

signal

चेन्नई. आने वाले समय में विभिन्न जंक्शनों पर वाहन चालकों को अधिक देर तक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। शहर में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) को लागू करने के प्रस्ताव के तीन साल बाद नागरिक निकाय ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत परियोजना को लागू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय फर्मों को आमंत्रित किया है।
चेन्नई कॉरपोरेशन के एक दस्तावेज के अनुसार, जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) से ऋण प्राप्त करके परियोजना को चेन्नई मेट्रोपॉलिटन एरिया (सीएमए) में लागू किया जाएगा। परियोजना के तहत, नागरिक निकाय यातायात संकेतों, सड़क जंक्शनों और दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में कैमरे लगाएगा। कैमरों के अलावा शहर भर में यातायात संकेतों को स्वचालित किया जाएगा। दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में लगे कैमरे संबंधित अधिकारियों को सतर्क कर देंगे।
नागरिक निकाय 650 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से इस परियोजना को लागू करेगा, जिसमें से 400 करोड़ रुपए जेआईसीए द्वारा प्रदान किए जाएंगे। कोर सिटी क्षेत्र के 491 ट्रैफिक जंक्शनों में से नागरिक निकाय ने 165 जंक्शनों की पहचान की है।
संकेतकों के लिए खास सॉफ्टवेयर
परियोजना के तहत आईटीएमएस के तहत प्रमुख सड़कों पर कैमरे लगाए जाएंगे जो सड़क पर चलने वाले वाहनों की संख्या को कैप्चर और गिनेंगे। डेटा रीयल-टाइम में एक विशेष रूप से विकसित सॉफ़्टवेयर को भेजा जाएगा, जो यातायात संकेतों को संचालित करेगा। रेड और ग्रीन सिग्नल की अवधि सॉफ्टवेयर द्वारा निर्धारित की जाएगी, जिसे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा।
एमटीसी बसों का भी मिलेगा अपडेट
परियोजना के तहत दुर्घटनाओं को कम करने के लिए नागरिक निकाय यातायात जंक्शनों को भी नया स्वरूप देगा। इसके अलावा एमटीसी बसों के लिए बस स्टॉप पर इंतजार कर रहे यात्रियों को बसों के आने पर अपडेट मिलेगा। वर्तमान में ट्रैफ़िक पुलिस ट्रैफ़िक सिग्नल की अवधि मैन्युअल रूप से निर्धारित करती है और वाहनों को ट्रैफ़िक प्रवाह न होने पर भी पहले से निर्धारित अवधि के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ती है। इससे मोटर चालकों को अनावश्यक रूप से जंक्शनों पर इंतजार करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो