scriptहजारों विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दे रहे हैं केएल जैन | KL Jain is giving scholarships to thousands of students | Patrika News

हजारों विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दे रहे हैं केएल जैन

locationचेन्नईPublished: Sep 26, 2018 07:30:03 pm

Submitted by:

arun Kumar

गोशालाओं में हर साल भारी भरकम राशि करते हैं दान

KL Jain is giving scholarships to thousands of students

KL Jain is giving scholarships to thousands of students

चेन्नई : राजस्थान प्रवासी जहां कही भी गए अपनी ईमानदारी, मेहनत और काबलियत की बदौलत अपनी पहचान कायम की। शिक्षा और व्यवसाय हर क्षेत्र में तरक्की की। व्यवसाय और शैक्षणिक तरक्की की तो समाज सेवा में भी पीछे नहीं रहे। कर्मभूमि से लेकर मातृभूमि तक की सेवा पूरे तन मन धन से की। पेशे से सीए केएल जैन की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। पेश है चेन्नई से पत्रिका टीवी की उनसे खास बातचीत….
नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया

वर्तमान में पहचान चेरिटेबल ट्रस्ट के वे प्रबंध न्यासी हैं। कर्मभूमि में लोगों की सेवा करने के अलावा वे अपने गांव को भी नहीं भूले। केएल जैन अपने गांव की गोशालाओं में हर साल भारी भरकम राशि दान करते हैं। वहां के स्कूलों के बच्चों को प्रोत्साहित किया जाता है। इसके लिए उनको पुरस्कृत किया जाता है। 1995 में जयशीज आफ मद्रास के अध्यक्ष के रूप में उन्हें नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। 1997 में अल्मा मीटर में इन्होंने
बच्चों में लीडरशिप क्वालिटी कर रहे डेवलप

पेशे में लगातार तरक्की के साथ उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में भी जमकर काम किया। विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं का नेतृत्व किया। ये वे संस्थाएं हैं जो जरूरतमंदों की सेवा में अग्रणी हैं। 2002-03 में पहचान यूथ एसोसिएशन के अध्यक्ष बने। यह संस्था हर साल हजारों विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देती है। 2006-07 में पहचान चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी बने। 2004-05 में रोटरी क्लब आफ मद्रास एस्प्लानेड के अध्यक्ष रहते हुए महती सेवाएं प्रदान की। पिछले दस सालों से क्लब के यूथ सर्विस डाइरेक्टर हैं जिसमें लीडरशिप क्वालिटी, मेमोरी टेक्निक एवं परीक्षा कौशल के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है। क्लब के पास 29 स्कूल हैं। इन स्कूलों के बोर्ड परीक्षा के सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाता है। बेहतर नतीजें देने वाले स्कूल को भी पुरस्कृत किया जाता है।
जोधपुर एसोसिएशन के सचिव बनाए गए

2006-07 में जोधपुर एसोसिएशन के कार्यकारी समिति के सदस्य बने। 2003-07 तक श्री जयमल जैन राष्ट्रीय युवक परिषद के अध्यक्ष रहे। इस दौरान 87 नेत्र आपरेशन शिविर लगाया। वर्तमान वर्ष यानी 2018-20 तक वे जोधपुर एसोसिएशन के सचिव बनाए गए हैं। 25 साल से वे इस एसोसिएशन में सक्रिय हैं। एसोसिएशन ने पारसमल चौधरी हार्ट आपरेशन हेल्प स्कीम शुरू की है। इसमें रोगियों की मदद की जाती है। रोगी का आपरेशन बेंगलूरु स्थित नारायणा हृदयालय में करते हैं। यह योजना जोधपुर वासियों के लिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो