scriptTamilnadu लॉकडाउन की परवाह नहीं करने वालों पर प्रशासनिक सख्ती | korona virus problem, chennai: human distance compulsory | Patrika News
चेन्नई

Tamilnadu लॉकडाउन की परवाह नहीं करने वालों पर प्रशासनिक सख्ती

मंगलवार को देशभर में प्रधानमंत्री द्वारा किए गए लॉकडाउन और राज्य सरकार द्वारा लागू की गई धारा १४४ के बाद लोगों ने काफी जागरूकता दिखाई। हालांकि कुछ लोग इन नियमों का भी उलंघन करते दिखाई दिए जिन पर पुलिस ने सख्ती बरतने के साथ ही मामला भी दर्ज किया। जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जगह जगह पोस्टर लगाए जा रहे हंै।

चेन्नईMar 25, 2020 / 09:45 pm

Dhannalal Sharma

Tamilnadu  लॉकडाउन की परवाह नहीं करने वालों पर प्रशासनिक सख्ती

Tamilnadu लॉकडाउन की परवाह नहीं करने वालों पर प्रशासनिक सख्ती

नेल्लोर. कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते राज्य सरकार ने लॉकडाउन के निर्देश का पालन करवाने के लिए सख्ती बरतने को कहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि कोई भी अपने घर से बहार न निकले और प्रशासन का कोरोना बचाव के उपायों में पूरा सहयोग करें। यही कारण है कि बुधवार को इस का काफी असर देखने को मिला। नेल्लोर की कई सड़कें वीरान दिखी और बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। मंगलवार को देशभर में प्रधानमंत्री द्वारा किए गए लॉकडाउन और राज्य सरकार द्वारा लागू की गई धारा १४४ के बाद लोगों ने काफी जागरूकता दिखाई। हालांकि कुछ लोग इन नियमों का भी उलंघन करते दिखाई दिए जिन पर पुलिस ने सख्ती बरतने के साथ ही मामला भी दर्ज किया। जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जगह जगह पोस्टर लगाए जा रहे हंै।
सरकार ने जारी की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी
राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 14907 लोग विदेश से लौटे है जिनमें से 13290 लोगों को 28 दिन के लिए तक आइसोलशन सेंटरों में रखा गया है और 95 लोगों को हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। बुधवार तक 270 लोगों की रक्त जांच की गई जिनमें से 229 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव और 8 जनों पॉजीटिव रिपोर्ट आई है जबकि अन्य 33 लोगों के जांच रिपोर्ट आना बाकी है। इनमें से नेल्लोर में 1026 लोगों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है।
रक्त के नमूने जांचने के लिए चार लैब बनाई
कोरोना वायरस से संक्रमित संदिग्धों के रक्त की जांच के लिए राज्य के चार जिलों में रक्त जांच लैब बनाई गई है। चित्तूर जिले के एसवीएमएस तिरुपति, कृष्णा जिले के सिद्धार्थ मेडिकल कॉलेज विजयवाडा, पूर्व गोदावरी जिले के रंगयारा कॉलेज काकीनाडा एवं अनंतपुर जिले के अनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में रक्त जांच लैब बनाई गई है।
मीडिया के साथ पुलिस का दुव्र्यवहार
देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद जिले की सारी सीमाएं भी सील कर दी गई और पुलिस का कड़ा पहरा लगा दिया गया। पुलिसकर्मी ने न्यूज के लिए जाते पत्रकार के साथ सांतापेट पुलिस थाने के एसआई वेंकट रमना ने काफी दुव्र्यवहार किया। इस घटना पर सभी पत्रकार संघों ने बुधवार को प्रेस क्लब में चर्चा की तथा जिला पुलिस अधीक्षक भास्कर भूषण को सब इंस्पेक्टर पर कार्रवाई करने की मांग की। इस मामले में जिला कलक्टर ने कार्रवाई का आश्वाशन दिया।
अधीक्षक भास्कर भूषण ने कहा अगर कोरोना से लडऩा है तो हम सब को साथ मिलकर काम करते हुए लोगों को जाग्रत करना होग। इसलिए किसी भी तरह की कोई बात नहीं है लॉक डाउन से मीडिया को पूर्ण रूप से छूट है और वे सभी लोकतंत्र का चोथा स्तंभ हैं।
गरीबों की सहायता में जुटा सामाजिक संगठन
भारत में लॉक डाउन की घोषणा के बाद सड़कों के किनारे बसे गरीबों को भी काफी समस्या हो रही है। उनको पीने को पानी तक नहीं मिल रहा है। अनेक सारे सामाजिक संगठन और कार्यकर्ता आगे आकर गरीबों में भोजन व पानी वितरित कर रहे हैं। लॉकडाउन के कारण उगादी और चैत्र नवरत्रि पर्व फीक रहे। लोगों ने पर्व अपने घर में ही मनाया। कुछ स्थानों पर तो इस्तेमाल की सामग्र्री नहीं मिलने के कारण पर्व मनाए ही गए।
बनाए जा रहे अस्थाई किसान बाजार
प्रशासन द्वारा सब्जी मंडी में लग रही लोगों की भीड़ कम करने के लिए नेल्लोर समेत 27 जगहों पर अस्थाई किसान बाजार तैयार किए जा रहे है। इन किसान बाजारों में सोशल डिस्टेंस का पूरा खयाल रखा जा रहा है। दुकानों के बीच काफी एक मीटर की दूरी राखी जा रही है। जल्द ही इनसे सब्जी की आपूर्ति की जाएगी।
रात को कीटनाशक का छिड़काव
मंगलवार रात को नगर पालिका आयुक्त पीवीएस मूर्ति ने अग्निमशन विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर शहर के कई इलाकों में कीटनाशक का छि?काव किया और सफाईकर्मियों ने नगर की सफाई की। कीटनाशक छिड़काव का अभियान तेज करते हुए बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन समेत अन्य जगहों पर छिड़काव किया गया।

Home / Chennai / Tamilnadu लॉकडाउन की परवाह नहीं करने वालों पर प्रशासनिक सख्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो