scriptहजार के पार लोकसभा चुनाव के पर्चे | Lakhs of Lok Sabha election pills | Patrika News
चेन्नई

हजार के पार लोकसभा चुनाव के पर्चे

तमिलनाडु और पुदुचेरी में १८ अप्रेल को लोकसभा चुनाव होंगे। राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ ही १८ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। दोनों ही चुनावों को…

चेन्नईMar 27, 2019 / 01:23 am

मुकेश शर्मा

Lakhs of Lok Sabha election pills

Lakhs of Lok Sabha election pills

चेन्नई।तमिलनाडु और पुदुचेरी में १८ अप्रेल को लोकसभा चुनाव होंगे। राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ ही १८ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। दोनों ही चुनावों को लेकर मंगलवार को नामांकन भरने का आखिरी दिन था। अंतिम दिन सैकड़ों प्रत्याशियों ने नामांकन जमा कराया। लोकसभा चुनाव लडऩे के इच्छुक प्रत्याशियों की संख्या १ हजार को पार कर गई।

राज्य में चुनाव की अधिसूचना १९ मार्च को जारी हुई थी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया तेज हो गई। इसी दौरान गठबंधन के घटक दलों के साथ सीटों का समझौता पूरा किया।
आखिरी दिन ही एएमएमके पार्टी को चुनाव चिन्ह आवंटित करने संबंधी याचिका का निपटारा हुआ। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारियों के दफ्तर में गहमा-गहमी बढ़ गई। अंतिम समय में प्रत्याशी बदलने की वजह से एमएनएम पार्टी के प्रत्याशी पेरम्बलूर से पर्चा नहीं भर सके। लोकसभा की ३९ सीटों के अलावा १८ विधानसभा सीटों पर भी नामांकन जमा हुए। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जमा हुए नामांकन संबंधी सूचनाओं को संवद्र्धित करने का कार्य देर रात तक जारी रहा।

समाचार लिखे जाने तक लोकसभा की ३९ सीटों के लिए १२६५ पर्चे जमा हुए। इनमें अन्य वर्ग के दो और १३६ महिला प्रत्याशियों के नामांकन थे। दक्षिण चेन्नई की सीट से सर्वाधिक ५९ पर्चे भरे गए जबकि तिरुवण्णामलै से ४८ और तुत्तुकुड़ी से ६२ आवेदन हुए। विधानसभा उपचुनाव को लेकर ७६ महिला प्रत्याशियों समेत ४९० नामांकन भरे गए हैं। नामांकनों की छंटनी बुधवार को होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो