scriptआरटीओ के लिए लांच किया ई-चालान ऐप | Launched e-challan app for RTO | Patrika News
चेन्नई

आरटीओ के लिए लांच किया ई-चालान ऐप

Tiruchirapalli राज्य परिवहन अधिकारियों ने सोमवार को एक व्यापक और पारदर्शी यातायाता प्रणाली शुरू करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों के लिए एंड्रॉइड आधारित ई-चालान मोबाइल ऐप लांच किया है।

चेन्नईAug 20, 2019 / 02:06 pm

shivali agrawal

news,traffic,Chennai,app,rules,Tamilnadu,Special,Helmet,Breaking,Chennai news in hindi,

आरटीओ के लिए लांच किया ई-चालान ऐप

-बाइक पर पीछे बैठने वाले को भी लगाना होगा हेलमेट
तिरुचि. राज्य परिवहन अधिकारियों ने सोमवार को एक व्यापक और पारदर्शी यातायाता प्रणाली शुरू करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों के लिए एंड्रॉइड आधारित ई-चालान मोबाइल ऐप लांच किया है। यहां आयोजित एक कार्यक्रम में परिवहन मंत्री एम.आर. विजयभास्कर ने मध्य क्षेत्र के परिवहन अधिकारियों को ई-चालान मशीन वितरित की। इसके जरिए समय की बचत के साथ ऐप में संबंधित वाहनों द्वारा नियम तोडऩे वाले मामलों का पूरा विवरण रहेगा। ई-चालान ऐप की सहायता से आरटीओ अधिकारियों को वाहन के फिटनेस प्रमाणपत्र समेत अन्य संबंधित दस्तावेज के बारे में पता चल जाएगा।
परिवहन आयुक्त सी. समयमूर्ति ने बताया कि राज्य के १४५ आरटीओ और यूनिट अधिकारियों को यह उपकरण दिया जाएगा। इससे यातायात नियम तोडऩे वाले वाहन चालक क्रेडिट और डेविट कार्ड के जरिए जुर्माना भर सकेंगे। इसके अलावा ई-चालान ऐप के माध्यम में घर बैठे भी ऑनलाइन जुर्माने का भुगतान किया जा सकता है।
उन्होंने कहा ओवरलोड, ओवरस्पीड और लोड वाहनों पर यात्री को ले जाने समेत ७३ अपराधों का ई-चालान के जरिए चालान काटा जा सकता है। इससे पहले विजयभास्कर ने कहा कि राज्य में बाइक चालक और उसके पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है। नियम का उल्लंघन करने वालों से यातायात पुलिस ई-चालान सिस्टम के जरिए जुर्माना भी वसूल रही है। उल्लेखनीय है कि हाल ही मद्रास हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से बाइक चालक और उसके पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट अनिवार्य करने को कहा था। उसके बाद से राज्य में हेलमेट अनिवार्य किया गया है और नियम तोडऩे वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

Home / Chennai / आरटीओ के लिए लांच किया ई-चालान ऐप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो