तमिलभाषी हिन्दी भाषा अवश्य सीखें

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) चेन्नई के तत्वावधान में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा हाल ही राजभाषा संगोष्ठी...

By: मुकेश शर्मा

Published: 07 Jun 2018, 10:18 PM IST

चेन्नई।नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) चेन्नई के तत्वावधान में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा हाल ही राजभाषा संगोष्ठी का आयोजन किया गया।होटल रामादा में आयोजित यह संगोष्ठी चेन्नई स्थित हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के कार्यालय प्रमुखों के लिए थी जिसमें महानगर स्थित उपक्रमों के ५४ प्रतिभागियों ने हिस्सा लेकर लिया।

संगोष्ठी का उद्घाटन भारतीय खाद्य निगम के कार्यकारी निदेशक एवं चेन्नई नराकास के अध्यक्ष आरडी आरडी नजीम ने किया। चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष पी रविन्द्रन, उप निदेशक . राजभाषा कार्यान्वयन समिति पश्चिम एवं दक्षिण क्षेत्र की उपनिदेशक डॉ. सुनीता यादव व दक्षिण अंचल के महाप्रबंधक संदीप माहेश्वरी,ं एचपीसीएल के प्रमुख (राजभाषा) रामविचार यादव एवं चेन्नई टॉलिक के सचिव डॉ. वी. एलुमलै ने भी हिस्सा लिया। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के बाद स्वागत भाषण में संदीप माहेश्वरी ने कहा टॉलिक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी वजह से हम किसी भी कार्यक्रम के बहाने एक-दूसरे से मिलते रहते हैं एवं मिलते भी रहेंगे।

रामविचार यादव ने संगोष्ठी की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा हम अगर साथ चलकर ही आगे बढ़ सकते हैं। टॉलिक के माध्यम से अपनी प्रतिभा और क्षमता को केवल अपने कार्यालय तक ही सीमित न रखें बल्कि अन्य सदस्य कार्यालयों से भी अपने अनुभव साझा करें। डा. सुनीता यादव ने कहा चेन्नई टॉलिक के माध्यम से सभी से मिलने का अवसर मिला है।

राजभाषा कार्यान्वयन की दिशा मेें नराकास की भूमिका को रेखांकित करते हुए ऐसे कार्यक्रमों की उपयोगिता के बताते हुए इस प्रकार के आयोजन के लिए एचपीसीएल की सराहना की। इस मौके पर एचपीसीएल द्वारा प्रकाशित हिन्दी पत्रिका दक्षिण समाचार का विमोचन किया गया।

अध्यक्षीय भाषण में आरडी नजीम ने हिन्दी भाषा न जानने से होने वाली कठिनाई पर चर्चा करते हुए अपने आईएएस प्रशिक्षण काल की घटनाओं के बारे में बताया। साथ ही कहा भारत विविधताओं का देश है इसकी संस्कृति महान है हमें इस पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि जो तमिलभाषी हिन्दी नहीं जानते वे हिन्दी अवश्य सीखें। डॉ. वी. एलुमलै ने आभार जताया।

 

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned