script

यह पहला मौका जब बाबा रामदेव महोत्सव में नहीं निकलेगी शोभायात्रा

locationचेन्नईPublished: Aug 11, 2020 10:06:14 pm

– प्रभात फेरी व भजन संध्या भी नहीं होगी – बाबा रामदेव महोत्सव 20 से

Lokdevata Baba Ramdev Festival

Lokdevata Baba Ramdev Festival

चेन्नई. लोकदेवता बाबा रामदेव महोत्सव की शोभायात्रा इस बार नहीं निकाली जाएगी। पिछले 57 साल में यह पहला अवसर हैं जब शोभायात्रा कैंसल की गई है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस साल शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया है। चेन्नई में संभवत बाबा रामदेव महोत्सव की शोभायात्रा सबसे बड़ी होती हैं जिसमें कमोबेस सभी जाति-धर्म के प्रवासी शामिल होते हैं। इस बार महोत्सव के तहत भजन संध्या भी नहीं होगी व प्रभात फेरी भी नहीं निकाली जाएगी।
श्री रामदेव मंडल के अध्यक्ष चौपाराम देवासी ने बताया कि श्री रामदेव मंडल व रामदेव भवन ट्रस्ट की ओर से इस बार लोकदेवता बाबा रामदेव का 57 वां महोत्सव मनाया जा रहा है। अब तक 56 बार शोभायात्रा निकाली जा चुकी है। हर साल महोत्सव के समापन पर हिंदी बाहुल्य इलाके साहुकारपेट में विशाल शोभायात्रा निकाली जाती है जिसमें कई झांकियां शामिल होती है। लेकिन इस बार शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया है। महोत्सव 20 अगस्त से शुरू होगा जो 28 अगस्त तक चलेगा।
सवा लाख अर्चना
महोत्सव के तहत नौ दिन तक सवा लाख अर्चना होगी जो पंडित आचार्य रामचन्द्र दवे कराएंगे। इसके साथ ही मंदिर में महोत्सव के दौरान रोजाना सुबह 7 बजे आरती, श्रृंगार, प्रसादी वितरण, अभिषेक के आयोजन होंगे। पूर्ण आरती 27 अगस्त को सायं 5 बजे होगी। 27 अगस्त को ही सुबह ध्वजा चढ़ाई जाएगी। देवासी ने बताया कि दर्शन के लिए भी सीमित भक्तों को ही प्रवेश दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना की जाएगी। मंदिर मास्क लगाकर आना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो