scriptबाबा रामदेव महोत्सव पर नहीं निकलेगी शोभायात्रा, भक्तगण दिनभर कर सकेंगे दर्शन | Lokdevata Baba Ramdev Festival | Patrika News

बाबा रामदेव महोत्सव पर नहीं निकलेगी शोभायात्रा, भक्तगण दिनभर कर सकेंगे दर्शन

locationचेन्नईPublished: Aug 27, 2020 09:29:37 pm

रामदेव जयंती बाबा रामदेव महोत्सव सवा लाख अर्चना संपन्न

Lokdevata Baba Ramdev Festival

Lokdevata Baba Ramdev Festival

चेन्नई. लोकदेवता बाबा रामदेव महोत्सव का समापन शुक्रवार को होगा। पिछले 57 साल में यह पहला अवसर हैं जब शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस साल शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया है। चेन्नई में संभवत बाबा रामदेव महोत्सव की शोभायात्रा सबसे बड़ी होती हैं जिसमें कमोबेस सभी जाति-धर्म के प्रवासी शामिल होते हैं। इस बार महोत्सव के तहत भजन संध्या भी नहीं हुई व प्रभात फेरी भी नहीं निकाली।
श्री रामदेव मंडल चेन्नई के अध्यक्ष चौपाराम देवासी ने बताया कि श्री रामदेव मंडल व रामदेव भवन ट्रस्ट की ओर से इस बार लोकदेवता बाबा रामदेव का 57 वां महोत्सव मनाया जा रहा है। अब तक 56 बार शोभायात्रा निकाली जा चुकी है। हर साल महोत्सव के समापन पर चेन्नई के हिंदी बाहुल्य इलाके साहुकारपेट में विशाल शोभायात्रा निकाली जाती है जिसमें कई झांकियां शामिल होती है। लेकिन इस बार शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया है। महोत्सव 20 अगस्त से शुरू होगा जो 28 अगस्त को संपन्न होगा।
सवा लाख अर्चना
महोत्सव के तहत नौ दिन तक सवा लाख अर्चना हुई जो पंडित आचार्य रामचन्द्र दवे ने गुरुवार को संपन्न करवाई। इसके साथ ही मंदिर में महोत्सव के दौरान रोजाना सुबह 7 बजे आरती, श्रृंगार, प्रसादी वितरण, अभिषेक के आयोजन हुए। देवासी ने बताया कि दर्शन के लिए भी सीमित भक्तों को ही प्रवेश दिया गया। सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना की गई। मास्क पहनने वालों को अन्दर प्रवेश दिया गया।
देवासी ने बताया कि शुक्रवार को सुबह 7 बजे आरती होगी। मंदिर दिनभर खुला रहेगा जहां भक्तगण दर्शन कर सकेंगे। लेकिन मंदिर में प्रवेश सीमित लोगों को बारी-बारी से दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो