scriptMadras Medical College, Harvard Medical School, best medical colleges | विश्व के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में मद्रास मेडिकल कॉलेज  शामिल | Patrika News

विश्व के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में मद्रास मेडिकल कॉलेज  शामिल

  • वेलूर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज को 46वां, पुदुचेरी जिपमेर मेडिकल कॉलेज को 55वां स्थान
  • यूएस कॉलेज ऑफ हार्डवेयर एंड मेडिसिन सूची में सबसे ऊपर

चेन्नई

Updated: April 16, 2022 08:04:31 pm

चेन्नई. मद्रास मेडिकल कॉलेज (एमएमसी) और वेलूर के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) को दुनिया के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में जगह मिली है। देश के पांच मेडिकल कॉलेज इस सूची में है। पड़ोसी केंद्रशासित प्रदेश की जिपमेर को भी इसमें जगह मिली है। दुनिया के शीर्ष 100 मेडिकल कॉलेजों की सूची दुनिया की प्रमुख व्यावसायिक पत्रिका सीईओवल्र्ड द्वारा प्रकाशित की गई है।

विश्व के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में मद्रास मेडिकल कॉलेज  शामिल
विश्व के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में मद्रास मेडिकल कॉलेज  शामिल

यूएस कॉलेज ऑफ हार्डवेयर एंड मेडिसिन सूची में सबसे ऊपर है। दूसरे स्थान पर जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज है। इस सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका के विश्वविद्यालय शीर्ष 21 में हैं।

एममएसी को 60वां स्थान
इस सूची में भारत के पांच मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। दिल्ली एम्स मेडिकल कॉलेज को 21वां, इंडियन आर्मी मेडिकल कॉलेज पुणे को 37वां, वेलूर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज को 46वां, पुदुचेरी जिपमेर मेडिकल कॉलेज को 55वां और मद्रास मेडिकल कॉलेज को 60वां स्थान मिला है।

राज्य सरकार का एकमात्र कॉलेज
देश के इन 5 मेडिकल कॉलेजों में से मद्रास मेडिकल कॉलेज ही एकमात्र ऐसा कॉलेज है जो राज्य सरकार द्वारा शासित है। शेष 4 मेडिकल कॉलेजों में से 2 केंद्र सरकार द्वारा, एक भारतीय सेना द्वारा और एक अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित किया जाता है।

छात्र सीखेंगे समाचार पाठन के गुर

विश्व के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में मद्रास मेडिकल कॉलेज शामिल

चेन्नई. टी.नगर स्थित श्री शंकरलाल सुंदरबाई शासुन जैन महिला महाविद्यालय में रविवार को तमिलनाडु न्यूज रीडर्स एसोसिएशन के साथ शसुन महाविद्यालय के तत्वावधान में सर्टिफिकेट कोर्स का उद्घाटन किया गया। इस सर्टिफिकेट कोर्स में न्यूज रीडिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह कोर्स 40 घंटे का होगा। इस पाठ्यक्रम में शसनु महाविद्यालय की छात्राओं के अलावा चेन्नई के अन्य महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं भी हिस्सा ले सकते हैं।

इस मौके पर मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री अन्बिल पोय्यामोझी महेश ने कहा कि इस कोर्स से विद्यार्थियों को न्यूज रीडर का कॅरियर बनाने में मदद मिलेगी। वरिष्ठ न्यूज रीडऱ शोभना रवि ने कोर्स के बारे में जानकारी दी जिसमें उन्होंनेबताया कि इसमें समाचार पढऩे, संपादन, रिपोर्टिंग आदि के विभिन्न पहलुओं की तालीम दी जाएगी।

समारोह में विधायक करुणानिधि, विधायक तायगम कवि, पार्षद एलुमलै, राजा अन्बळगन के अलावा कॉलेज सचिव उषा जैन, पूर्व सचिव अभय श्रीश्रीमाल जैन एवं सह सचिव हरीश एल. मेहता तथा प्राचार्या डॉ. पद्मावती उपस्थित थीं।
मंत्री ने परिसर का भी दौरा किया और परीक्षा की चिंता कर रही छात्राओं पर विस्कॉम टीम द्वारा बनाई गई लघु फिल्म देखी एवं टीम के प्रयास की सराहना की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, पांच चीजें हुईं सस्ती, केरल सरकार ने भी घटाया वैट, चेक करें आपके शहर में क्या हैं दामIPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ में'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.