scriptमारवाड़ राजपूत सभा ने शिक्षा के लिए जमा किए 10 करोड़ रुपए | Marwar Rajput Sabha deposited Rs. 10 crores for education | Patrika News

मारवाड़ राजपूत सभा ने शिक्षा के लिए जमा किए 10 करोड़ रुपए

locationचेन्नईPublished: Sep 26, 2018 07:59:49 pm

Submitted by:

arun Kumar

मारवाड़ राजपूत प्रतिभाओं को आगे लाने को हो रहे प्रयास

Marwar Rajput Sabha deposited Rs. 10 crores for education

Marwar Rajput Sabha deposited Rs. 10 crores for education

चेन्नई : मारवाड़ राजपूत सभा की ओर से समाज की प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मारवाड़ राजपूत सभा ने शिक्षा राजपूत कोष का गठन कर इसमें 10 करोड़ की राशि जमा की हैं । इसके ब्याज से ऐसे होनहार प्रतिभाओं को शिक्षा हासिल करने में मदद की जाएगी। तमिलनाडु समेत दक्षिण भारत में बस चुके राजस्थान मूल के राजपूत समाज के लोग भी इस कार्य में आगे आए हैं और सहयोग राशि देने पर अपनी सहमति जताई है। पेश है चेन्नई से पत्रिका टीवी की मारवाड़ राजपूत सभा के अध्यक्ष हनुमानसिंह खांगटा से खास बातचीत:::
विद्यार्थी को दे रहे आर्थिक मदद

मारवाड़ राजपूत सभा के अध्यक्ष हनुमानसिंह खांगटा ने बताया कि करीब छह महीने पहले ही इस कोष की स्थापना की गई है। इसमें अब तक करीब 50 लाख रुपए जमा हो चुके हैं। बारहवीं कक्षा में 97 फीसदी अंक हासिल करने वाले एक विद्यार्थी को आर्थिक मदद देकर इसकी शुरुआत कर दी गई है। साथ ही जोधपुर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग सेन्टर शुरू किया गया है।
कुरीतियों को मिटाने को चला रहे अभियान

मारवाड़ी राजपूत सभा की ओर से समाज में कुरीतियों को मिटाने के लिए पिछले चार साल से यह अभियान चलाया जा रहा है। अब कई जगह औसर-मौसर में शराब पर भी अंकुश लगा है। शादियां भी बिना दहेज के होने लगी है। अफीम एवं डोडा बन्द करने के लिए भी मारवाड़ राजपूत सभा की ओर से लगातार समझाइश का दौर जारी है।
कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े

हनुमानसिंह खांगटा कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हुए हैं। वे चौपासनी शिक्षा समिति के कार्यकारिणी सदस्य है। हनुवंत छात्रावास की कार्यकारिणी के सदस्य भी है। जोधपुर सर्व समाज के संयोजक के पद पर कार्यरत हैं। इसमें छत्तीस कौम की भागीदारी है। वे समाज के तमाम जरूरतमंद लोगों की व्यक्तिगत रूप से मदद भी करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो