मास्क नहीं पहनना हो सकता है नुकसानदेह

- मास्क पहनने से वायरस की हल्की मात्रा शरीर में पहुंचने से विकसित हो रही एंटीबाडी

By: Ashok Rajpurohit

Published: 14 Sep 2020, 07:38 PM IST

चेन्नई. कोरोना काल में मास्क न पहनना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। लेकिन मास्क पहनने से आप बहुत हद तक कोरोना के प्रकोप से बचे रह सकते हैं। चिकित्सा विज्ञानियों की मानें तो मास्क पहना होने पर वायरस की हल्की मात्रा ही शरीर में पहुंचने की संभावना रहती है। इससे शरीर में एंटीबाडी विकसित हो रही है। वायरल लोड कम होने से 80 फीसदी लोग एसिम्टोमैटिक मिल रहे हैं।
वैक्सिन की तरह ही एंटीबाडी
यूएसए में भी एक शोध से इस बात की पुष्टि हुई है कि मास्क पहनने पर कोरोना वायरस की कम मात्रा शरीर में पहुंच पाएगी। ऐसे में वैक्सिन की तरह ही एंटीबाडी बन जाती है। मास्क पहनने वालों में वायरल लोड कम होने से कोई लक्षण भी नहीं दिखाई देता। चिकित्सकों का कहना है कि किसी व्यक्ति को एक वायरस से संक्रमण एक बार ही होती है। हालांकि अपवाद स्वरूप कोरोना में कई मरीजों में फिर से संक्रमित होने की जानकारी सामने आने लगी है।
प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने से हर्ड इम्युनिटी
दरअसल मास्क लगाने से वायरस के पैथोजन कम पहुंच पाते हैं। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने से हर्ड इम्युनिटी उभरती है। ऐसे में यदि मास्क पहनने वालों में संक्रमण हुआ भी तो वायरल लोड कम रहने की संभावना रहती है। महाराष्ट्र में सीरो सर्वे में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि वहां करीब 30 फीसदी लोगों में वायरस की हल्की मात्रा पहुंची और ंएंटीबाडी बन गई।
...................................

मास्क कोरोना से लडऩे का एक बड़ा हथियार
कोरोना का असर अब भी बना हुआ है। ऐसे में हमारा भी यह दायित्व बन जाता है कि जो भी सरकारी गाइडलाइन हो उसकी पूरी तरह से पालना जरूर की जाएं। इसमें मास्क तो पहली शर्त है। घर से बाहर निकलने ही मास्क पहनकर ही निकलें तो खुद का तो बचाव होता ही है दूसरों को भी बचाने में हम मददगार बन सकते हैं। यानी एक तरह से मास्क कोरोना से लडऩे का एक बड़ा हथियार भी है। मास्क पहनकर हम कोरोना से काफी हद तक बच सकते हैं।
- जगदीशप्रसाद अग्रवाल, बिजनेसमैन, चेन्नई।
.................

Show More
Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned