scriptनेहरु पार्क से चेन्नई सेंट्रल के बीच जल्द दौड़ेगी मेट्रो | Metro runs from Nehru Park to Chennai Central | Patrika News
चेन्नई

नेहरु पार्क से चेन्नई सेंट्रल के बीच जल्द दौड़ेगी मेट्रो

चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सीएमआरएल) ने नेहरु पार्क और चेन्नई सेंट्रल के बीच शीघ्र ही मेट्रो रेल चलाने की तैयारी कर ली है। इस ट्रेक पर ट्रायल जारी है।

चेन्नईApr 16, 2018 / 10:11 pm

मुकेश शर्मा

Metro runs from Nehru Park to Chennai Central

Metro runs from Nehru Park to Chennai Central

चेन्नई।चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सीएमआरएल) ने नेहरु पार्क और चेन्नई सेंट्रल के बीच शीघ्र ही मेट्रो रेल चलाने की तैयारी कर ली है। इस ट्रेक पर ट्रायल जारी है। कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेक पर मेट्रो की शुरुआत इसी महीने कर दी जाएगी। इस मार्ग के बीच आने वाले एगमोर स्टेशन का निर्माण हालांकि अंतिम चरण में है जिसमें पूरा होने में कुछ महीने का समय लग सकता है लेकिन मेट्रो की शुरू करने में इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

बतादें कि वर्तमान में महानगर में प्रतिदिन तीस हजार यात्री मेट्रो में सफर कर रहे हैं, ऐसे में नेहरु पार्क से चेन्नई सेंट्रल के बीच मेट्रो रेल शुरू हो जाती है तो यह संख्या लाख तक पहुंच जाएगी। साथ ही महानगर मेें प्रदूषण में भी कमी आएगी। सीएमआरएल सूत्रों के अनुसार चेन्नई सेंट्रल से एयरपोर्ट के बीच हर पांच मिनट में ट्रेन सेवा रहेगी।

इससे पूरे तमिलनाडु से आवागमन करने वाले यात्रियों को लाभ मिलेगा। जो लोग ईएमयू ट्रेन की भीड़ से बचना चाहते हैं उनके लिए मेट्रो सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। मेट्रो स्टेशन एगमोर ईएमयू स्टेशन और बस टर्मिनस से जुड़े होने से यात्रियों को आवाजाही में किसी तरह की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नियमित मेट्रो में सफर कर रहे एक आईटी के छात्र अभिमन्यु सिंह का कहना था कि यदि चेन्नई सेंट्रल से नेहरु पार्क जुड़ जाता है तो करीब एक लाख से भी ज्यादा लोग इस रूट पर सफर करेंगे जबकि पीक अवर्स और देर रात तक ड्यूटी करने वाले यात्रियों के लिए आवागमन सुलभ हो जाएगा।

यहां उल्लेखनीय है कि एगमोर मेट्रो स्टेशन का प्रसार लगभग ८ हजार स्क्वेयर मीटर में है, इस मेट्रो स्टेशन पर कुल दो आगमन और दो निकासी द्वार बनाए गए हैं, एक आगमन और प्रस्थान द्वार जहां पूंदमल्ली हाई रोड की तरफ जा रहा है, वहीं दूसरे आगमन और प्रस्थान मार्ग दक्षिण रेलवे के मुख्यालय की तरफ किए गए हंै। मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। ज्योंही कार्य पूरा हो जाएगा यहां मेट्रो ट्रायल शुरू हो जाएगी। चेन्नई सेंट्रल और नेहरु पार्क तक लगभग २.७ किलोमीटर की दूरी के बीच तीन रेलवे स्टेशन हंै, चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एगमोर और नेहरु पार्क।

यात्रियों में प्रसन्नता

नेहरु पार्क से चेन्नई सेंट्रल और एगमोर रेलवे स्टेशन के जुड़ते ही चेन्नई मेट्रो की उपयोगिता बढ़ जाएगी। जहां लोगों को भारी जाम और प्रदूषण से छुटकारा मिलेगा, वहीं उनके समय की भी बचत होगी।कबीरदासन, दासप्रकाश, पूंदमल्ली रोड

समय की होगी बचत

जब महानगर में अण्णा सालै और पूंदमल्ली रूट दोनों पर चेन्नई सेंट्रल और ईवीआर सालै होते हुए मेट्रो रेल कनेक्ट कर दी जाएगी तो शहर में जहां प्रदूषण में कमी आएगी वहीं यात्रियों के समय की बचत होगी। हम इस रूट पर शीघ्र मेट्रो में सफर करने के लिए उत्सुक हैं।डायना क्रिस्टोफर, पेरियामेट

Home / Chennai / नेहरु पार्क से चेन्नई सेंट्रल के बीच जल्द दौड़ेगी मेट्रो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो