scriptएमजीआर स्मारक सिक्का जारी | MGR commemorative coin issued | Patrika News

एमजीआर स्मारक सिक्का जारी

locationचेन्नईPublished: Jan 18, 2019 05:48:47 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

स्मारक पर जुटे एमजीआर के प्रशंसक, मनाया जन्मदिन

MGR commemorative coin issued

एमजीआर स्मारक सिक्का जारी

चेन्नई. स्वर्गीय एम. जी. रामचंद्रन (एमजीआर) के जन्मशती समारोह के उपलक्ष्य में उनकी आकृति वाला विशेष स्मारक सिक्का मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी ने गुरुवार को जारी किया। एमजीआर की १०२वीं जयंती को लेकर गिण्डी स्थित डा. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में उनकी आदमकद प्रतिमा के नीचे रखी तस्वीर पर सीएम और डिप्टी सीएम ओ. पन्नीरसेल्वम ने पुष्पांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि के बाद एक विशेष कार्यक्रम में उन्होंने स्मारक सिक्का जारी किया। पहला स्मारक सिक्का उपमुख्यमंत्री और पार्टी संयोजक ओ. पन्नीरसेल्वम ने प्राप्त किया।

एमजीआर की 102वीं जयंती पर राज्यभर से उनके प्रशंसक रामापुरम स्थित उनके निवास पर जमा हुए। राज्य के प्रिय राजनेता और अभिनेता का निवास एमजीआर गार्डन सामान्यत: खाली रहने वाली जगह है। यहां आमतौर पर लोगों की आवाजाही कम ही रहती है पर एमजीआर जयंती के मौके पर उनके प्रशंसकों का हुजूम यहां जमा था। वे लोग हाथों में एमजीआर अमर रहे, जनता के नेता अमर रहे, लिखी हुई तख्तियां लिए हुए थे।

हर जगह उनकी फिल्मों के गीतों की धूम मची थी। उनके निधन के लगभग तीन दशक बाद भी प्रशंसकों का उनके प्रति प्रेम कम नहीं हुआ। इन लोगो में ज्यादातर सेलम, तुत्तुकुड़ी, धर्मपुरी और कन्याकुमारी से आए थे। उन्होंने बताया कि हम पूरे साल में केवल इसी दिन ही चेन्नई आते हैं। हमारे नेता के निवास पर आकर, उनके चरणों की धूल लेकर हम मरीना तट पर जाते हैं जहां उनके स्मारक के दर्शन कर घर लौट जाते हैं। वे हमारे देवता है और आज भी हम लोगों के साथ हैं।

एमजीआर का निवास, एमजीआर गार्डन एक जमाने में राज्य की राजनीति का ध्रुव होता था। यहां कई महत्वपूर्ण राजनीतिक निर्णय लिए गए। कई बड़े राजनेताओं का राजनीति में प्रवेश इस घर से हुआ। आज भी उनके प्रशंसक जो इसे मंदिर मानते हैं, यहां आते हैं और उनके स्मारक पर प्रार्थना करते हैं।वे शिक्षा के साथ ही खेल पर भी जोर देते थे। इस अवसर पर उनके प्रिय खेल सिलम्बम की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता रखी गई। साथ ही अन्नदानम और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो