scriptतमिलनाडु सहित पांच राज्यों में चुनाव का एलान, आदर्श आचार संहिता लागू | Model Code of Conduct comes into effect in Tamilnadu | Patrika News

तमिलनाडु सहित पांच राज्यों में चुनाव का एलान, आदर्श आचार संहिता लागू

locationचेन्नईPublished: Feb 26, 2021 05:56:38 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

तमिलनाडु में 6 अप्रैल को मतदान होगा। जबकि 2 मई को वोटों की गिनती की जाएगी। तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटे हैं।

Model Code of Conduct comes into effect in Tamilnadu

Model Code of Conduct comes into effect in Tamilnadu

चेन्नई.

निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। इसके साथ ही राज्य में चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को तमिलनाडु विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। तमिलनाडु में 6 अप्रैल को मतदान होगा। जबकि 2 मई को वोटों की गिनती की जाएगी। तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटे हैं।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आयोग ने कई नियम बनाए हैं, जिन्हें आदर्श आचार संहिता कहते हैं। आदर्श आचार संहिता का उद्देश्य सभी राजनीतिक दलों के लिए बराबरी का समान स्तर उपलब्ध कराना, प्रचार अभियान को स्वस्थ्य रखना और राजनीतिक दलों के बीच विवाद को टालना है।

सत्ताधारी पार्टी इस दौरान सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग न कर सके, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक चुनाव आयोग के कर्मचारी की तरह काम करते हैं। इस दौरान मंत्री या अधिकारी अनुदान, नई योजनाओं की घोषणा, लोकार्पण, शिलान्यास या भूमिपूजन नहीं कर सकते।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो