मोदी ने की तमिलनाडु के किसान की सराहना

पहले एक एकड़ से 40 हजार कमाते थे, अब कमाई एक लाख
मोदी ने ड्रिप सिंचाई प्रणाली का इस्तेमाल करने वाले तमिल किसान की सराहना की

 

By: Ashok Rajpurohit

Published: 25 Dec 2020, 08:56 PM IST

चेन्नई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तमिलनाडु के कृष्णगिरि जिले के एक किसान सुब्रमणि की सराहना की, जिन्होंने फसल की सिंचाई में पानी की बचत के लिए ड्रिप सिंचाई प्रणाली का इस्तेमाल किया था। मोदी शुक्रवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपए जारी करने के बाद तमिलनाडु के सुब्रमणि सहित वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से छह राज्यों के किसानों के साथ बातचीत कर रहे थे। केंद्रीय योजना के तहत, किसानों को तीन किश्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपए जारी किए जाते हैं।
पानी का प्रबंधन
वर्चुअल तरीके से बात करते हुए मोदी ने जब तमिलनाडु के किसान से पूछा कि वह राज्य में पानी कम होने के बावजूद भी कैसे पानी का प्रबंधन करते हैं, तो सुब्रमणि ने जवाब दिया कि वे ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। पानी की समस्या बताते हुए किसान सुब्रमणि ने कहा कि चार एकड़ की जमीन में उसे पहले मात्र एक एकड़ को ही सिंचाई मिलती थी, लेकिन अब ड्रिप सिंचाई प्रणाली के कार्यान्वयन के बाद फसल की पैदावार में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि इसी कारण अब उनकी कृषि आय भी बढ़ी है।
बढ़ गई कमाई
सुब्रमणि ने मोदी को बताया कि पहले एक एकड़ में वह 40,000 रुपए कमाते थे और अब ड्रिप सिंचाई प्रणाली स्थापित करने के बाद उनकी कमाई एक लाख रुपए हो गई है। मोदी ने पानी बचाने और ड्रिप सिंचाई का उपयोग करते हुए फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए सुब्रमणि की सराहना की।

Narendra Modi pm modi Prime Minister Narendra Modi
Show More
Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned