scriptनए भारत में आए जिनपिंग, मोदी ने कराए दर्शन | Modi -Xi Jinping Live Update in Mahabalipuram | Patrika News

नए भारत में आए जिनपिंग, मोदी ने कराए दर्शन

locationचेन्नईPublished: Oct 11, 2019 08:26:34 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

Modi -Xi Jinping Live Update in Mahabalipuram: वार्ता के लिए चुनी गई जगह ऐतिहासिक है तो यह वार्ता भी। Tamilnadu, mahabalipuram, ModiMadeMandi, TNWelcomesPMModi, ModixijinpingMeet

Modi -Xi Jinping Live Update in Mahabalipuram

Modi -Xi Jinping Live Update in Mahabalipuram

चेन्नई.
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए सब कुछ नया था जब वे चीन से विशेष विमान से शुक्रवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के हवाई अड्डे पर उतरे। करीब तीन हजार साल पुरानी तमिल सभ्यता और संस्कृति से वे एक पल में रु-ब-रु हुए जो उनके लिए विशेष अनुभव था।

केंद्र और राज्य सरकार ने उनको चौंकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। लोक नृत्य और संगीत ने उनका मन मोहा। संभवत: उनको इन सबकी आदत नहीं थी।

अनौपचारिक शिखर वार्ता की उनके लिए इससे बेहतर शुरुआत भी नहीं हो सकती। जहां तक नए भारत का सवाल है वह इसलिए कि अब कश्मीर पूरी तरह से भारत में शामिल हो चुका है। केंद्र सरकार ने उसका विशेष दर्जा समाप्त कर दिया है।

जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री मोदी कि शनिवार को होने वाली वार्ता में यह चर्चा अवश्य होगी। सांस्कृतिक विनिमय और कार्यक्रमों के आदान-प्रदान कि भी बातें होगी जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्र शामिल हैं।

वार्ता के लिए चुनी गई जगह ऐतिहासिक है तो यह वार्ता भी। भारत-चीन के बीच आर्थिक सम्बन्ध दोनों देशों के कूटनीतिक मत पर निर्भर करते हैं। अब जब देश का व्यापार घाटा बढ़ रहा है तब ठोस कदम उठाए जाने के साथ सरहद के मसले पर चीन को प्यार से ही सही आंखें दिखाने कि भी जरूरत है।

प्रधानमंत्री से देश को उम्मीद है कि वे चीन के राष्ट्राध्यक्ष को सहलाते हुए समझाएंगे कि नया भारत बदल चूका है। दबाकर और हथियाने जैसी चालें अब नागवार होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो