scriptMore medical seats and college post 2014 says PM Modi | PM नरेंद्र मोदी ने बताया कांग्रेस शासन से क्यों बेहतर है BJP का शासन | Patrika News

PM नरेंद्र मोदी ने बताया कांग्रेस शासन से क्यों बेहतर है BJP का शासन

प्रधानमंत्री गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेजों और केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान (सीआईसीटी) के नए परिसर का लोकार्पण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे

चेन्नई

Updated: January 12, 2022 08:36:40 pm

चेन्नई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश और राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्थानीय भाषाओं के महत्व का प्रतिपादन करते हुए कहा कि भारत में मेडिकल पर्यटन की धुरी बनने की पूर्ण संभावना है।
PM नरेंद्र मोदी ने बताया कांग्रेस शासन से क्यों बेहतर है BJP का शासन
PM नरेंद्र मोदी ने बताया कांग्रेस शासन से क्यों बेहतर है BJP का शासन

प्रधानमंत्री गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेजों और केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान (सीआईसीटी) के नए परिसर का लोकार्पण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, डॉ. एल. मुरुगन, डॉ भारती पवार और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन उपस्थित थे।

उन्होंने विचार व्यक्त किए कि आने वाले वर्षों में वे भारत को गुणवत्ता और सस्ती उपचार सेवा के जाने-माने गंतव्य के रूप में देखना चाहते हैं। देश में मेडिकल टूरिज्म का हब बनने के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है।

तमिलनाडु को ३ हजार करोड़
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने स्वास्थ्य क्षेत्र के महत्व की फिर से पुष्टि की है। भविष्य उन समुदायों का होगा जो स्वास्थ्य सेवा में निवेश करेंगे। प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत अवसंरचना मिशन के तहत अगले ५ वर्षों में तमिलनाडु को तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की सहायता प्रदान की जाएगी।

बढ़े कॉलेज व मेडिकल सीटें
२०१४ से तुलना करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि तब के ३८७ मेडिकल कॉलेजों की तुलना में अब ५९६ मेडिकल कॉलेज हैं। इसी तरह ८२ हजार मेडिकल सीटें भी बढ़कर १.४८ लाख हो गई है। यह वृद्धि करीब ८० प्रतिशत है। तमिलनाडु में उद्घाटित ११ नए मेडिकल कॉलेजों की अनुमानित ४ हजार करोड़ की लागत में से केंद्र का हिस्सा २१४५ करोड़ है, इनसे करीब १४०० मेडिकल सीटें बढ़ेंगी।

खुशी का पल और रेकार्ड तोड़ा
पीएम मोदी ने प्रसन्नता व्यक्त की कि एक दिन में ११ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन कर उन्होंने अपना ही रेकॉर्ड तोड़ा है। कुछ दिनों पहल उन्होंने उत्तरप्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया था। उन्होंने खुलासा किया, "मेरे जीवन के सबसे खुशी के पलों में से एक था जब मुझे संयुक्त राष्ट्र में दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल में कुछ शब्द बोलने का मौका मिला।"

एनईपी और तमिल
मोदी ने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में भारतीय भाषाओं पर जोर दिया गया है। शास्त्रीय तमिल का अध्ययन अब स्कूली शिक्षा में सेकंडरी और उच्च प्राथमिक स्तर पर किया जा सकता है। भाषा-संगम की भाषाओं में तमिल एक है जहां स्कूली छात्र ऑडियो वीडियो में विभिन्न भारतीय भाषाओं के100 वाक्यों से परिचित होते हैं। "हम स्कूलों में मातृभाषा और स्थानीय भाषाओं में शिक्षा को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

२४ करोड़ की लागत से सीआईसीटी
चेन्नई में २४ करोड़ की लागत से केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान (सीआईसीटी) के एक नए परिसर की स्थापना की गई है। पुराना कार्यालय किराये के भवन में था। नए तीन मंजिला परिसर में एक विशाल पुस्तकालय, एक ई-लाइब्रेरी, सेमिनार हॉल और मल्टीमीडिया हॉल और तमिल की प्राचीन ४५ हजार से अधिक पुस्तकें हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.