एमटीसी की पांच सौ बसों में लगेंगे जीपीएस आधारित स्पीकर

एमटीसी की पांच सौ बसों में लगेंगे जीपीएस आधारित स्पीकर

By: Ashok Rajpurohit

Published: 30 Jan 2021, 11:54 PM IST

चेन्नई. एमटीसी जल्द ही 500 सिटी बसों में जीपीएस-आधारित स्पीकर स्थापित करेगा। इससे यात्रियों को अगले बस स्टॉप सहित विवरणों की जानकारी मिल सकेगी।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आगामी बस स्टॉप और अंतिम गंतव्य की घोषणा करने के लिए प्रत्येक बस में छह स्पीकर (आगे, पीछे और मध्य में दो) लगाए जाएंगे। चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड एवं पब्लिक एड्रेस सिस्टम प्रोजेक्ट के लिए काम किया जा रहा है। इस सेटअप में एक जीपीएस रिसीवर, एंटीना और एक ऑडियो एम्पलीफायर शामिल है। बस के रुकने से पहले कम से कम 200 से 300 मीटर पर घोषणा की जाएगी।
एमटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हालांकि घोषणाएं तमिल में की जाएंगी। भ्रम से बचने के लिए जहां कहीं भी आवश्यक है वहां सरल अंग्रेजी शब्दों का उपयोग भी किया जाएगा। यह सेटअप शहर के मार्गों से अपरिचित यात्रियों के लिए बहुत मददगार होगा। उन्हें बस में अन्य यात्रियों पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं होगी। इन उपकरणों को स्थापित करने के लिए हाल ही निविदाएं मांगी गई थी। बोली मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद एक या दो महीने में कार्य आदेश जारी किए जाएंगे। यह एमटीसी के लिए नो-कॉस्ट प्रोजेक्ट है। सफल बोलीदाता को दैनिक आधार पर एमटीसी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ेगा। बदले में बोली लगाने वाले को घोषणाओं के बीच विज्ञापन देने की अनुमति होगी।
ट्रांसपोर्ट एक्टिविस्ट आर रेंगचारी ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रों की बजाय एमटीसी केवल चेन्नई सेंट्रल, एग्मोर रेलवे स्टेशन, मीनंबाक्कम एयरपोर्ट और कोयम्बेडु बस स्टैंड जाने वाली बसों में ऐसा सिस्टम लगाती है तो अधिक यात्रियों को फायदा मिलेगा।
एमटीसी ने वर्तमान में बस मार्गों की सूची को अंतिम रूप नहीं दिया है।इससे पहले दिसंबर 2019 में 25 जी, 101 और 570 जैसे मार्गों पर 50 बसों पर छह महीने का ट्रायल रन किया था। जो पून्दमल्ली , अन्ना स्क्वायर, तिरुवोतियूर, ब्रॉडवे और ओल्ड महाबलिपुरम रोड जाती है।
..

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned