scriptMullaperiyar dam shutters opened, Red alert in Idukki | तमिलनाडु ने मुल्लापेरियार बांध से छोड़ा पानी, केरल का इडुक्की जिला हाई अलर्ट पर | Patrika News

तमिलनाडु ने मुल्लापेरियार बांध से छोड़ा पानी, केरल का इडुक्की जिला हाई अलर्ट पर

शुक्रवार सुबह सात बजे बांध खुलने के बाद से कई घर पानी में डूब गए हैं, हालांकि किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

चेन्नई

Published: October 29, 2021 05:29:42 pm

चेन्नई.

तमिलनाडु ने केरल में पेरियार नदी के ऊपरी इलाकों में स्थित मुल्लापेरियार बांध के गेट खोल दिए ताकि भरा अतिरिक्त पानी छोड़ा जा सके। मामले से परिचित लोगों ने कहा कि मुल्लापेरियार बांध के नीचे रहने वाले कम से कम 3,000 लोगों को एहतियात के तौर पर निकाला गया है।

Mullaperiyar dam shutters opened, Red alert in Idukki
Mullaperiyar dam shutters opened, Red alert in Idukki

शुक्रवार सुबह सात बजे बांध खुलने के बाद से कई घर पानी में डूब गए हैं, हालांकि किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। मुल्लापेरियार बांध से पानी का स्तर 138 फीट बनाए रखने के लिए छोड़ा जा रहा है और दो घंटे में इडुक्की जलाशय में पहुंच गया। मामले से वाकिफ लोगों ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो दबाव कम करने के लिए इडुक्की बांध भी खोला जा सकता है।

तमिलनाडु के जल संसाधन मंत्री दुरईमुरुगन ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) द्वारा अनुमोदित नियम के अनुसार मुल्लापेरियार बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु सरकार मुल्लापेरियार बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है और उच्चतम न्यायालय के 142 फीट के अधिकतम भंडारण स्तर को बनाए रखने के निर्देश के बाद बांध के जलस्तर की निगरानी कर रही है।

उधर, केरल के जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टाइन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में लोगों से घबराने की अपील नहीं की और कहा कि चिंतित होने की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि मुल्लापेरियार के 12.758 टीएमसी की तुलना में इडुक्की की भंडारण क्षमता 70.5 हजार मिलियन क्यूबिक फीट (टीएमसी) है और इसलिए बाद में छोड़ा गया पानी केवल पूर्व के स्तर को एक चौथाई फुट बढ़ा देगा।

सुप्रीम कोर्ट ने केरल और तमिलनाडु सरकारों से मुल्लापेरियार बांध में उचित जल स्तर के संबंध में पर्यवेक्षी समिति द्वारा लिए गए निर्णय का पालन करने को कहा। पर्यवेक्षी समिति ने मुल्लापेरियार बांध का जल स्तर 139.5 फीट बनाए रखने की सिफारिश की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Pandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसCovid 19 Update: दिल्ली में संक्रमण दर 27% के पार, पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 18286 नए मामलेजानिए कब भारत आएगी टेस्ला, लॉन्चिंग को लेकर क्या कहते हैं Elon MuskCovid-19 Update: महाराष्ट्र में कोरोना के 41 हजार से ज्यादा मामले, मुंबई में आए 7895 नए केसभारतीय महिलाएं हर माह परिवार पर 40 हजार करोड़ कर रहीं कुर्बानPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पद्म विभूषण बिरजू महाराज के जीवन से जुडी अहम जानकारियांइंदौर की गैंगरेप पीडि़ता की हत्या के लिए CG में छिपा हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार, हैवानियत ऐसी प्राइवेट पार्ट को दागा सिगरेट सेतीसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना किट से हटा दी तीन दवाइयां, दावा सामान्य लक्षण वाले मरीज 5 दिन में हो रहे ठीक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.