scriptTamilnadu: युवाओं को मिले रोजगार, कृषि सुविधाओं का हो विस्तार | Nanguneri assembly by-election | Patrika News

Tamilnadu: युवाओं को मिले रोजगार, कृषि सुविधाओं का हो विस्तार

locationचेन्नईPublished: Oct 17, 2019 09:31:40 pm

मुख्य मुकाबला एआईएडीएमके (Aiadmk) के वी. नारायणन व कांंग्रेस(Congress) के आर. मनोहरन के बीच, नांगूनेरी (Nanguneri) (Nanguneri) विधानसभा उपचुनाव

Nanguneri assembly by-election

Nanguneri assembly by-election

चेन्नई. नांगूनेरी विधासभा उपचुनाव में मुख्य मुकाबला एआईएडीएमके के रेडि़यरपट्टी वी. नारायणन तथा कांग्रेस के रुबी आर. मनोहरन के बीच है। यहां से 23 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। नांगूनेरी से कांग्रेस विधायक केए वसंत कुमार के कन्याकुमारी का सांसद चुने जाने के बाद यहां उपचुनाव कराया जा रहा है। नांगूनेरी तिरुनेलवेली जिले में आता है। युवाओं को रोजगार एवं कृषि सुविधाओं का विस्तार यहां की प्रमुख मांगे हैं।
दोनों ही दल लगा रहे जोर
इस उपचुनाव में डीएमके एवं कांग्रेस गठबंधन के तहत चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस को नांगूनेरी सीट दी गई है। कांग्रेस इस बार उपचुनाव में जीत के लिए पूरा जोर लगा रही है। पूर्व विधायक वसंत कुमार के इलाके में किए कार्यों के नाम पर भी वोटरों को लुभाने का प्रयास किया जा रहा है। कांग्रेस उम्मीदवार मनोहरन के लिए कैम्पेन करने वालों में डीएमके मुखिया एम.के. स्टालिन, तमिलनाडु काग्रेस कमेटी के प्रमुख के. एस. अलगिरि, तुत्तुकुड़ी सांसद कनिमोई प्रमुख चेहरे हैं।
उधर एआईएडीएमके भी पूरी ताकत से मैदान में जुटी है। एआईएडीएमके के नारायणन तिरुनेलवेली ग्रामीण जिला एमजीआर मण्ड्रम के संयुक्त सचिव है। एआईएडीएमके ने कांग्रेस प्रत्याशी को बाहरी उम्मीदवार बताते हुए विरोध करना शुरू किया है। कांग्रेस प्रत्याशी मनोहरन कन्याकुमारी के रहने वाले हैं तथा चेन्नई में निवास कर रहे हैं। मनोहरन कांचीपुरम जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष है। हालांकि मनोहरन मतदाताओं से वादा कर रहे हैं कि वे अब मतदाताओं के बीच यानी नांगूनेरी में ही बसने वाले हैं। इलाके में कृषि सेगमेन्ट अधिक है। भारतीय जलसेना का आईएनएस कटबोम्मन यहां का प्रमुख सरकारी संस्थान है।
विशेष आर्थिक क्षेत्र में निवेश की दरकार
तिरुनेलवेली-कन्याकुमारी राष्ट्रीय राजमार्ग पर नांगुनेरी में विशेष आर्थिक क्षेत्र है। प्रसिद्ध कून्थानकुलम पक्षी अभ्यारण्य भी यहां है। इलाके में किसानों की बहुतायत है। विशेष आर्थिक क्षेत्र में निजी एवं सरकारी क्षेत्र में अधिकाधिक निवेश की दरकार महसूस की जा रही है ताकि अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। कालकाड में केले का उत्पादन बड़ी मात्रा में हो रहा है। नांगूनेरी सूखा क्षेत्र हैं और ऐसे में यहां नाम्बियार-करुमानियार-तामरैबरनी नदी जल प्रोजेक्ट को पूरा करने की मांग कई बार की गई है। नांगूनेरी के 25 तालाबों को भरने के लिए अलग केनाल की मांग भी की जाती रही है। इलाके में नाडार बड़ी संख्या में हैं। इसके साथ ही दलित, थेवर एवं कोनार की भी यहां अच्छी तादाद है।
अब तक 12 चुनाव में एआईएडीएमके को पांच जीत
नांगूनेरी में 1967 के बाद से 12 चुनाव हुए हैं। इनमें से पांच बार एआईएडीएमके को जीत मिली है। इनमें 1980, 1984, 1991, 2001 एवं 2011 में विजयी रही। एम. जोन विन्सेन्ट यहां से तीन बार विधायक चुने गए। वे दो बार 1980 एवं 1984 में एआईएडीएमके तथा एक बार 1977 में जनता पार्टी से विधायक चुने गए। कांग्रेस इस विधानसभा से तीन बार जीत का वरण कर चुकी है। 1967, 2006 एवं 2016 में ए. वसंत कुमार 2006 एवं 2016 में विजयी रहे। डीएमके ने 1971 एवं 1989 में जीत दर्ज की।
पिछले चुनाव में 71 फीसदी मतदान
वर्ष 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में 71 फीसदी मतदान हुआ। कांग्रेस के वसंत कुमार ने एआईएडीएमके के विजयकुमार को 17 हजार से अधिक मतों से हराया।
भुना रहे भाषाई मुद्दा
भाषा का मुद्दा भी चुनावों में खूब भुनाया जा रहा है। स्टालिन अपनी रैलियों में केन्द्र पर तंज कस रहे हैं। वे कहते हैं, हम किसी नई भाषा सीखने के खिलाफ नहीं है। लेकिन कोई भाषा थोपी नहीं जानी चाहिए। उन्होंने एआईएडीएमके सरकार पर आरोप लगाया कि तमिलनाडु लोक सेवा आयोग के माध्यम से अन्य प्रदेशों के युवाओं को नौैकरियां दी जा रही है। ऐसे में स्थानीय युवाओं का हक मारा जा रहा है।
स्टालिन बने हैं स्टार प्रचारक
स्टालिन अपनी सभाओं में कह रहे हैं, तमिलनाडु सरकार की चाबी केन्द्र के हाथ में है। लेकिन अब मतदाताओं को इसका जवाब दे देना चाहिए। पोल्लाची यौन उत्पीडऩ मामले का जिक्र करते हुए स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु में एआईएडीएमके के राज में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो